हेडलाइन

IPL final: बारिश के चलते मैच रुका,आज नही हुआ मैच तो क्या होगा? पढ़े

अहमदाबाद 28 मई 2023।अगर बारिश के कारण आज मैच नहीं खेला जा सका, तो इसके लिए ‘रिजर्व दिन’ का प्रावधान है. ये रिजर्व डे सोमवार 29 मई नहीं, बल्कि मंगलवार 30 मई को है. उस दिन मैच रात 8 बजे शुरू होगा.
अगर आज के दिन एक भी गेंद फेंकी जाती है और उसके बाद मैच रुक जाता है, तो इसे रिजर्व डे पर वहीं से आगे शुरू किया जाएगा. अगर आज सिर्फ टॉस होता है लेकिन मैच शुरू नहीं होता है तो रिजर्व डे पर फिर से टॉस होगा.
पहला प्रयास पूरे 20-20 ओवरों का मैच संपन्न कराने का है. यानी अगर मैच 7.30 बजे शुरू नहीं हो पाता है, तो रात 10.10 बजे तक का इंतजार किया जाएगा. अगर उस वक्त तक मैच शुरू हो पाता है तो कोई भी ओवर घटाए बिना पूरा मैच खेला जाएगा.
अगर ये संभव नहीं है तो कम से कम 5-5 ओवरों के मैच का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए रात 12.26 बजे तक का इंतजार किया जाएगा. अगर रिजर्व दिन पर भी 5-5 ओवरों का मैच संभव नहीं होता है, तो कोशिश की जाएगी की सुपर ओवर से फैसला किया जाए. इसके लिए रात 1.20 बजे तक मैदान तैयार रहना चाहिए.
अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात- अगर रिजर्व डे पर भी सुपर ओवर तक नहीं हो पाता है, तो ट्रॉफी शेयर नहीं की जाएगी. यानी कोई संयुक्त विजेता नहीं होगा. बल्कि फैसला होगा और इसके लिए सहारा लिया जाएगा लीग स्टेज की पॉइंट्स टेबल का, जहां पहले स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. इस स्थिति में गुजरात टाइटंस को खिताब मिलेगा.

Back to top button