ब्यूरोक्रेट्स

IPS अफसर उमेश मिश्रा होंगे राजस्थान के नए DGP, सीएम गहलोत के हैं करीबी; यूपी से है खास रिश्ता….

राजस्थान 28 अक्टूबर 2022 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी माने जाने वाले आईपीएस उमेश मिश्रा राजस्थान पुलिस फोर्स के नए मुखिया होंगे। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। मौजूद पुलिस महानिदेशक मोहन लाल लाठर 3 नवम्बर को सेवानिवृत होने वाले हैं। ऐसे में नए डीजीपी के नाम पर चर्चा के लिए बुधवार 26 अक्टूबर को दिल्ली में डीओपीटी की बैठक हुई जिसमें प्रदेश की मुख्य सचिव सहित सहित यूपीएससी के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। राज्य सरकार की ओर से आईपीएस अफसरों के नाम का पैनल भेजा गया। चर्चा के बाद एक नाम तय हुआ। गुरुवार 27 नवम्बर की देर शाम को कार्मिक विभाग ने उमेश मिश्रा के नए डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस होने के आदेश जारी कर दिए। मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस हैं।

मीडिया संवाददाता ने बताया कि नए DGP के नाम की घोषणा से पहले तीन वरिष्ठ आईपीएस अफसरों के नाम राज्य के नए पुलिस महानिदेशक के तौर पर दौड़ में शामिल थे।उनमें भूपेंद्र दक, उमेश मिश्रा और यू आर साहू के नाम चर्चा में थे। यू आर साहू जहां 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं तो वहीं भूपेंद्र दक और उमेश मिश्रा 19989 बैच के आईपीएस अफसर हैं। उमेश मिश्रा फिलहाल पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेंस के पद पर कार्यरत हैं।

989 बैच के IPS अधिकारी उमेश मिश्रा यूपी के कुशीनगर जिले के रहने वाले हैं। वह वर्तमान समय में राजस्थान पुलिस में इंटेलिजेंस प्रमुख हैं। उमेश मिश्रा की गिनती मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विश्वासपात्र अधिकारियों में की जाती है। इनकी गिनती तेज तर्रार पुलिस अधिकारियों में होती है। वह चूरू, भरतपुर और पाली के एसपी भी रह चुके हैं। उन्होंने डीजी इंटेलिजेंस रहते हुए सेना में पाक के लिए जासूसी करने वाले सैन्यकर्मियों का भंडाफोड़ किया था।

Back to top button