ब्यूरोक्रेट्स

IPS ट्रांसफर : दो IPS अफसरों के तबादले ,पद्मजा चौहान और रवीना त्यागी..

लखनऊ 25 सितम्बर 2023| शासन ने कानपुर में तैनात पुलिस उपायुक्त रवीना त्यागी को पुलिस अधीक्षक महिला और बाल सुरक्षा संगठन के पद पर तैनाती के आदेश जारी किए हैं। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक अग्निशमन और आपात सेवाएं (मुख्यालय लखनऊ) के पद पर तैनात पद्मजा चौहान को महिला और बाल सुरक्षा संगठन में महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रमों की मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कानपुर में बतौर डीसीपी रवीना त्यागी (IPS Raveena Tyagi) यातायात उनका सात माह का कार्यकाल शानदार रहा है। उन्होंने तमाम नए प्रयोगों के माध्यम से शहर को जाम से मुक्ति दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की।

अगस्त महीने में प्रशासनिक कसावट लाने के लिए राज्य में कई अधिकारियों का तबादला किया गया था. शासन स्तर से जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश के 9 IPS अफसरों का ट्रांसफर किया गया था. इसमें कानपुर के पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदण्ड (IPS BP Jogdand) को भी हटा दिया गया था. आरके स्वर्णकार (IPS Ramkrishana Swarnkar) को कानपुर (Kanpur) का पुलिस कमिश्नर बनाया गया. 

कानपुर में डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस पद पर तैनात आईपीएस रवीना त्यागी उत्तर प्रदेश की तेजतर्रार महिला अधिकारियों में शुमार हैं. वह आए दिन सड़कों पर लोगों की मदद करते, लोगों को समझाते और कड़ा रुख अपनाते दिख जाती हैं. कानपुर की सुपर कॉप ने कानपुर दक्षिण में अपनी तैनाती के दौरान अभियान चलाकर मनचलों और महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले रोमियों पर सख्त कार्रवाई की थी. इतना ही नहीं महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए भी प्रेरित किया था. इसके साथ ही उन्होंने कानपुर की पहली महिला चौकी गोविंद नगर में खुलवाई थी और महिलाओं के साथ होने वाले अपराध को नियंत्रित करने के लिए उन्होंने अभियान चलाया था.

सबसे पहले उन्होंने जीटी रोड पर प्रयोग किया और प्रमुख चौराहों को बंद करके उनके स्थान पर यू-टर्न व स्लिप रोड व्यवस्था का नया प्रयोग किया। यह प्रयोग सफल रहा तो शहर के अंदर भी इसका इस्तेमाल किया गया।

जाम से मिला निजात

कुल मिलाकर उनके प्रयोग का असर दिखाई पड़ा और टाटमिल चौराहा, जरीब चौकी, गुमटी नंबर पांच, रावतपुर क्रासिंग, गीता नगर और शारदा नगर के अलावा गुरुदेव और कल्याणपुर क्रासिंग पर लगने वाले जाम से काफी हद तक निजात दिलाई। फिर नेतृत्वहीन हुआ यातायात विभाग डीसीपी ट्रैफिक के तबादले के साथ ही यातायात विभाग एक बार फिर नेतृत्वहीन हो गया है, क्योंकि उनके स्थान पर अभी कोई नई तैनाती नहीं की गई है।

Back to top button