टॉप स्टोरीज़

ये क्या यहां बत्तख करती है नशा, ड्रग्स की है शौकीन. नहीं दो तो…

नई दिल्ली 15 जून 2023 ह्यूमन एडिक्शन एक हार्टब्रेकिंग रिएलिटी है जिसके बारे में अधिकांश लोगों ने सुना होगा. लेकिन स्लोवाकिया में एक नई स्थिति पैदा हो गई है जो हर किसी को हैरान कर रही है. यूरोपीय देश के एक सुदूर कोने में, एक किसान परिवार ऐसी स्थिति का सामना कर रहा है जिसके बारे में पहले कभी नहीं सुना गया था. बाल्टिक न्यूज ने बताया कि दर्जनों बत्तखों ने उनके खसखस ​​के खेतों में निवास कर लिया है. ये बत्तख अब इस इलाके को छोड़ने से इनकार कर रहे हैं. इस अजीबोगरीब लेकिन जिद्दी व्यवहार के पीछे का क्या कारण है? दरअसल, ये पक्षी ‘ड्रग एडिक्ट’ बन गए हैं.

बत्तखों को लग गई ड्रग्स की लत

पोपियों की खेती करने वाले एक स्लोवाकिया के किसान बालिंट्स पाम ने कभी भी ऐसी अजीबोगरीब स्थिति का सामना नहीं किया है. फरवरी में, कोमारनो शहर के पास उनके खेतों में बत्तखों के झुंड आए. तब से, वे छोड़ने की बहुत कम इच्छा दिखाई. दुख की बात है कि उनकी वजह से आने वाली फसल पर कहर बरपाया. ऐसा इसलिए है क्योंकि बत्तखों ने अफीम के पौधों की लत विकसित कर ली. लोग इसकी वजह को समझने की कोशिश कर रहे हैं कि बत्तखों ने सर्दियों में पोपियों के खेत में रहने के लिए क्यों चुना. यह एक ऐसी फसल है जिसे वे आमतौर पर वसंत ऋतु में चुगते हैं.

हवाले से बालिंट्स ने समझाया, खसखस ​​को खाने से एक मादक नशा प्रभाव पैदा होता है, जिससे बत्तख उड़ने में असमर्थ हो जाते हैं. कम मात्रा में खसखस ​​का सेवन करने से भी नशा हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे बत्तख अधिक सेवन करते हैं, वे ओवरडोज और मौत के शिकार हो जाते हैं. कई दर्जन बत्तख पहले ही मर चुके हैं.

Back to top button