Business

1 मार्च से बंद हो जाएंगे बिना KYC वाले फास्टैग, फौरन करें ये काम

में फास्टैग लगवाना अनिवार्य है. बिना फास्टैग के आपको दोगुना टैक्स देना पड़ता है. अगर आपकी गाड़ी में भी फास्टैग लगा है तो ये खबर आपने के लिए खास है. NHAI ने फास्टैग के लिए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. फास्टैग केवाईसी की डेडलाइन आज यानी 29 फरवरी को खत्म हो रही है. ऐसे में अगर आप आज अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं करवा पाते हैं तो आपको दोगुना टैक्स देना पड़ेगा. 1 मार्च से बिना केवाईसी वाले फास्टैग को डिएक्वटिवेट या फिर ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

क्या है फास्टैग केवाईसी की डेडलाइन ?

अगर आप आज यानी 29 फरवरी को FASTag KYC डिटेल अपडेट नहीं कराते हैं तो आपका फास्टैग डीएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट हो जाएगा. भले आपके अकाउंट में बैलेंस हो, लेकिन आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इन सब परेशानियों से बचने के लिए बेहतर है कि फटाफट अपना केवाईसी अपडेट करवा लें. आपको बता दें कि ‘वन व्हीकल, वन फास्टैग’ पहल के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. टोल पेमेंट एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए समय पर केवाईसी अपडेट के महत्व पर जोर दिया है.

1 मार्च से बंद हो जाएंगे बिना KYC वाले फास्टैग, फौरन करें ये काम

Read more: शाहरुख खान और गौरी खान ने की थी तीन बार शादी,6 साल तक किया था एक-दूसरे को डेट

क्या होगा अगर नहीं करवाया फास्टैग केवाईसी ?

अगर आप फास्टैग केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा. टोल प्लाजा पर आपको नकद में टोल का भुगतान करना होगा. आपको तय टोल के दोगुना टोल टैक्स देना होगा. एनएचएआई ने टोल पेमेंट का एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए केवाईसी (Know Your Customer) को अनिवार्य कर दिया है.

KYC के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत ?
फास्टैग की केवाईसी करवाना बहुत ही आसान है. आप ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ दस्तावेज की जरूरत है.

-व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
-ड्राइविंग लाइसेंस
-आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
-एक एड्रेस प्रूफ
-एक पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे ऑनलाइन करवाए फास्टैग का KYC ?

फास्टैग केवाईसी अपडेट करवाना बेहद आसान है. इसके लिए कहीं भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो खुद घर बैठे कुछ ही मिनटों में अपने फोन से कर सकते हैं. इसके लिए बस कुछ स्टेप फॉलो करें.

1 मार्च से बंद हो जाएंगे बिना KYC वाले फास्टैग, फौरन करें ये काम

Read more: CG : छात्रावास में 8वीं क्लास के छात्र की फांसी के फंदे पर मिली लाश, कलेक्टर ने अधीक्षक को किया सस्पेंड, मजिस्ट्रियल जांच का दिया आदेश

-सबसे पहले आपको fastag.ihmcl.com पर जाना होगा. यहां ध्यान रखें कि आपका फास्टैग बैंक की ओर से जारी किया गया है तो आपको उस बैंक के पोर्टल पर जाकर केवाईसी अपडेट करवाना होगा.
फास्टैग से जुड़े या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करें.
-‘माई प्रोफाइल’ पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप ‘केवाईसी’ पर क्लिक कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
-अगर आपका फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है तो जानकारी भरने के बाद अनिवार्य डॉक्यूमेंट अटैच करें.
-सब्मिट करने के साथ ही आपके फास्टैग की केवाईसी पूरी हो जाएगी.

अगर आप ऑनलाइन इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऑफलाइन तरीका भी अपना सकते हैं. इसके लिए आपको उस बैंक के ब्रांच जाना होगा, जिसका फास्टैग आपने लगवाया है. बैंक की शाखा जाकर आपको केवाईसी का फॉर्म भरना होगा. फॉर्म जमा करने के बाद आपका फास्टैग केवाईसी अपडेट हो जाएगा. फास्टैग अपडेट होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा.

एक गाड़ी पर सिर्फ एक फास्टैग करेगा काम

NHAI ने साफ कर दिया है कि एक गाड़ी पर सिर्फ एक ही फास्टैग काम करेगा. वन व्हीकल वन फास्टैग नीति के तहत ये फैसला किया गया है. अगर आपकी गाड़ी पर एक से ज्यादा फास्टैग लगे हैं तो आपको एक के अलावा बाकियों को सब्मिट करना होगा.

Back to top button