जॉब/शिक्षा

JOB OFFER: 10वीं पास के लिए 89 पदों पर मौका, आवेदन प्रक्रिया इस दिन से शुरू  

नई दिल्ली 30 जून 2022 भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (Bhabha Atomic Research Center) ने कई तरह के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है. ये भर्तियां 89 पदों पर की जाएंगी. योग्य उम्मीदवार भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ( BARC Recruitment 2022) की आधिकारिक वेबसाइट https://recruit.barc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू होगी जो 31 जुलाई तक चलेगी. कुल 89 पदों में से वर्क असिस्टेंट के 72 पद, ड्राइवर के 11 पद और स्टेनोग्राफर ग्रेड III के 6 पद शामिल हैं.
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

स्टेनोग्राफर पद के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. इंग्लिश स्टेनोग्राफी में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट और टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए. ड्राइवर पद के लिए दसवीं पास होने के साथ हल्के और भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस, मोटर मेकेनिज्म की जानकारी और गाड़ी चलाने का तीन साल का अनुभव होना चाहिए. वहीं वर्क असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार का केवल 10वीं पास होना जरूरी है.

आयु सीमा (Age Limit)

तीनों पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए.

वेतनमान (Salary)

स्टेनोग्राफ्र को 25,500 रुपये, वहीं ड्राइवर को 19,000 रुपये प्रति माह और वर्क असिस्टेंट को 18,000 रुपये मिलेंगे. सभी पदों पर उम्मीदवारों को अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे.

चयन (Selection Process)

स्टेनोग्राफर पद के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा एवं स्किल टेस्ट देना होगा. वहीं ड्राइवर के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा एवं ड्राइविंग स्किल टेस्ट होगा. वर्क असिस्टेंट को प्रीलिम्स ऑनलाइन लिखित परीक्षा एवं एडवांस्ड लिखित परीक्षा देनी होगी.

आवेदन शुल्क (Application Fee)

उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम में करना होगा.

Back to top button