बिग ब्रेकिंग

50वें CJI होंगे जस्टिस चंद्रचूड़:चीफ जस्टिस यूयू ललित ने नाम की सिफारिश की, पहली बार पिता के बाद बेटा भी होगा CJI…

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 20222 : जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी यानी देश के अगले CJI के तौर पर केंद्र सरकार से जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। केंद्र को पत्र भेजने से पहले चीफ जस्टिस यूयू ललित ने आज सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की मीटिंग बुलाई थी। परंपरा के मुताबिक, देश के मौजूदा सीजेआई अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश करने वाला औपचारिक पत्र सरकार को भेजते हैं।

देश के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के वारंट जारी करने के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर को 50वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ का CJI के रूप में कार्यकाल 2 साल का होगा। सीजेआई यूयू ललित का कार्यकाल 8 नवंबर को खत्म हो रहा है।

मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित ने आज सुबह 10:15 बजे सभी SC जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। सीजेआई ललित की सिफारिश को एक पत्र के रूप में कानून मंत्रालय को भेजा जा रहा है।

कानून मंत्री किरन रिजिजू ने 7 अक्टूबर को CJI ललित को चिट्‌ठी लिखकर उनसे उनके उत्तराधिकारी का नाम बताने की अपील की थी। परंपरा है कि मौजूदा CJI अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश तभी करते हैं, जब उन्हें कानून मंत्रालय से ऐसा करने का आग्रह किया जाता है।

जस्टिस चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त किए गए थे। इससे पहले वो 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। 29 मार्च 2000 को उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। 1998 में उन्हें भारत का अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने जून 1998 में उन्हें वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें CJI थे। उनका कार्यकाल 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक यानी करीब 7 साल तक रहा। पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद उसी पद पर बैठेंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ पिता के 2 बड़े फैसलों को SC में पलट भी चुके हैं। वह बेबाक फैसलों के लिए चर्चित हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 9 नवंबर, 2022 से 10 नवंबर, 2024 तक यानी 2 साल का होगा।

Back to top button