शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन अपडेट : एक ही जिले में दो अलग-अलग मापदंड पर तैयार हुई सीनियरिटी लिस्ट…शिक्षकों ने उठाये सवाल

जांजगीर 21 अप्रैल 2023। जांजगीर जिले में प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के रिक्त पद पर प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। जांजगीर डीईओ ने 1 अप्रैल 2023 की स्थिति में अंतरिम सीनियरिटी लिस्ट जारी कर दी है। डीईओ एचआर सोम ने सभी बीईओ को वरिष्ठता सूची को प्रसारित करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि जिले में करीब 70 पदों पर प्रमोशन होना है। आज जारी हुई अंतिम वरीयता सूची में 2220 सहायक शिक्षकों के नाम हैं।

हालांकि ये लिस्ट सवालों में आ गया है। दरअसल इससे पूर्व जो वरीयता सूची जारी की गयी थी, जिसके आधार पर प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण की गयी थी,वो 1 अप्रैल 2022 की तिथि में जन्म तिथि के आधार पर तैयार की गयी थी। जबकि, शुक्रवार को जो सूची जारी की गयी है, वो 1 अप्रैल 2023 की तिथि से तो जारी की गयी है, लेकिन उसमें जन्मतिथि के बजाय कार्यभार तिथि को आधार बनाया गया है।

ऐसे में सवाल उठने लगा है कि एक ही पद पर होने वाले प्रमोशन में दो-दो आधार पर वरीयता सूची कैसे तैयार होगी। या तो जन्म तिथि के आधार पर ही वरीयता सूची होनी थी या फिर कार्यभार तिथि से वरीयता सूची तैयार होनी थी। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी हो गया है कि आखिर प्रमोशन को लेकर दो दो मापदंड के आधार पर वरीयता सूची क्यों तैयार की जा रही है।

Back to top button