धर्म-विशेष

यहां जानें हनुमान जयंती पर पूजन के लिए कितना मिलेगा समय, मुहूर्त और विधि

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) की तिथि को लेकर इस बार भक्तों के बीच काफी ही ज्यादा असमंजस बना हुआ है। शास्त्रों के मुताबिक, चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को श्री राम के परम भक्त हनुमान जी (Hanuman Jayanti 2024 Date & Time) का जन्म हुआ था।

यहां जानें हनुमान जयंती पर पूजन के लिए कितना मिलेगा समय, मुहूर्त और विधि

इस वजह से हर साल चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जी (Hanuman Jayanti 2024 Puja vidhi) का जन्मोत्सव देशभर में बड़े ही धूम – धाम के साथ मनाया जाता है। आपको भारत में हनुमान जी के अनेकों मंदिर देखने को मिल जायेंगे।

वैसे तो हर हफ्ते मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है, मगर कल यानी 23 अप्रैल 2024 को हनुमान जयंति मनाई जाएगी, इस वजह से कल विशेष भीड़ देखने को मिलने वाली है।

Read more: Sunita Baby ने सपना को कर दिया फेल!, बूढ़े जवान सब हुए घायल

ज्योतिष के मुताबिक, इस साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि 2 दिन पड़ रही है, जिसकी वजह से हनुमान जयंती को लेकर असमंजस की स्थिति है। तो आईये भक्तों की दुविधा को दूर करते हुए बताते हैं कि आखिर कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती?

ज्योतिष और हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार चैत्र मास की पूर्णिमा 23 अप्रैल को सुबह 03:30 मिनट से शुरू हो रही है, जो 24 अप्रैल को सुबह 05:18 बजे तक रहेगी। इस प्रकार से हनुमान जयंती का फेस्टिवल 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। इसके साथ ही 23 अप्रैल को मंगलवार का दिन पड़ने से इस फेस्टिवल का महत्व और भी ज्यादा अधिक बढ़ गया है। श्रद्धालु में अभी से ही खुशी की लहर देखने को मिल रही है।

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि पूजा के लिए कल यानी 23 अप्रैल को पहला मुहूर्त सुबह 9:05 बजे से दोपहर 1:55 बजे तक रहेगा। इसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त रात 8:15 बजे से रात्रि 09:35 बजे तक रहेगा। ब्रह्म मुहूर्त कल सुबह 4:24 बजे से लेकर 05:00 बजे तक जारी रहेगा।

हनुमान जयंती 2024 मंत्र

ओम श्री हनुमते नमः इस मंत्र का जाप करके भगवान हनुमान जी का आप आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता अस वर दीन जानकी माता: यह मंत्र भगवान हनुमान को आठ शक्तियों और नौ निधियों के दाता के रूप में स्वीकार करता है।

यहां जानें हनुमान जयंती पर पूजन के लिए कितना मिलेगा समय, मुहूर्त और विधि

भगवान हनुमान का आशीर्वाद पाने के लिए हनुमान चालीसा, बजरंग बाण का पाठ और “ओम हाम हनुमते नमः” मंत्र का जाप आप कर सकते हैं।

हनुमान जयंती 2024: पूजा विधि

इस दिन, भगवान हनुमान को सिन्दूर, लाल पोशाक, फूलों की माला, गुलाब, लड्डू, हलवा और केले का प्रसाद चढ़ाकर उनकी पूजा – अर्चना की जाती है। हनुमान जयंती को मनाने के लिए विभिन्न जुलूस और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Back to top button