Business

क्या NPS में 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले विड्रॉल कर सकते पैसे, जानिए

आज के इस आर्थिक दौर में हर किसी के लिए निवेश करना जरूरी हो गया है। तो वही ऐसी कई जगह हैं जहां पर लोगों को नौकरी के बाद पेंशन का इंतजाम नहीं मिलता है। इसलिए अगर आप भी समय रहते अपने लिए पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं। तो आपके लिए नेशनल पेमेंट सिस्टम में रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकते हैं।

क्या NPS में 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले विड्रॉल कर सकते पैसे, जानिए

दरअसल एक्सपर्ट बताते हैं कि रिटायरमेंट के लिए अगर आप लंबा मोटा फंड तैयार करते हैं तो आपके लिए लॉन्ग टर्म की फाइनेंशियल प्लानिंग प्लानिंग होनी चाहिए। तो वहीअगर आपने भी रिटायरमेंट के लिए नेशनल पेमेंट सिस्टम में निवेश किया है अंशदान किया है। तो आपके लिए बहुत ही जरूरी जानकारी लाए हैं। जिसमें आप जान सकते हैं कि कैसे आप इसमें पैसे का विड्रोल कर सकते हैं।

एनपीएस में होते हैं दो प्रकार के खाते

नेशनल पेमेंट सिस्टम में दो प्रकार के खाते होते हैं। जिसमें पहले टियर 1 अकाउंट जबकि दूसरा टायर 2 अकाउंट होता है। जिसमें टियर 1 अकाउंट में पैसे निकालने के नियमों के बारे में समझना जरूरी है। नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस खाते में रिटायरमेंट के पहले कुछ खास कंडीशन में पैसा निकालने की परमिशन मिलती है। जबकि दूसरा टियर 2 अकाउंट एक सेविंग अकाउंट है। जिसे ओपन करना जरूरी नहीं होता है। जिसमें पैसे निकालने के पर भी रोक नहीं है।

एनपीएस में इन कॉडिशन में निकाल सकते हैं पैसे

यहां पर पैसे निकालने की कॉडिशन बताई गई है, जिससे बीमारी का इलाज, दिव्यांगता, बच्चों की शिक्षा या शादी, प्रॉप्रटी खरीदने और नए वेंचर की शुरुआत शामिल हैं। कुल निवेश अवधि में मैक्सिमम 3 बार पैसे निकाल सकते हैं।

3 साल पूरे होने के बाद निकाल सकते हैं पैसे

अगर आप के पास में एनपीएस खाता हैं, तो यहां पर तीन साल पूरे होने के बाद अपने टियर 1 अकाउंट से अपने अंशदान का 25 फीसदी निकाल सकता है। जिसे आशान भाषा में कहें तो तीन साल के बाद सिर्फ आप वह पैसे निकाल सकते हैं, जो आपने निवेश किया है।

क्या NPS में 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले विड्रॉल कर सकते पैसे, जानिए

पैसा निकालने में ये है नियम

एनपीएस से आप अपना पूरा पैसा 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले भी निकाल सकते हैं। यदि किसी एनपीएस खाताधर की उम्र 60 साल हो गई है तो आपको पूरे पैसे निकालने की इजाजत होगी।

Read more : CG ब्रेकिंग : ग्रामीण के घर में हुआ ब्लास्ट…..मचा हड़कंप, IED ब्लास्ट में महिला का पैर उड़ा, हादसे की जांच में जुटी पुलिस, उधर बीजापुर में माओवादियों ने…..

यहां पर लोग 60 फीसदी पैसा एकमुश्त निकाल सकेंगे, जो टैक्स-फ्री होगा। बाकी 40 फीसदी पैसे का इस्तेमाल आपको एन्युटी खरीदने के लिए करना होगा। तो वही यदि आपका फंड 5 लाख रुपये से कम का है तो पूरा पैसा आप एकमुश्त निकाल सकेंगे।

Back to top button