हेडलाइन

शिक्षकों के वेतन-भत्तों को लेकर CM को पत्र : नवनियुक्त शिक्षकों को स्टाइपेंड नियम में शिथिलता मिले…विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र.. कहा, विज्ञापन के मुताबिक मिले लाभ

रायपुर 25 अक्टूबर 2022। 14580 शिक्षकों को विज्ञापन के आधार पर वेतन-भत्ता देने की मांग जोर पकड़ने लगी है। नव नियुक्त शिक्षकों के संगठन नियमित सर्व शिक्षक कल्याण संघ ने इस संदर्भ में कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर से मुलाकात की और उनसे स्टाइपेंड नियमों में शिथिल कर विज्ञापन के आधार पर वेतन भत्ता भुगतान करने के मसले पर हस्तक्षेप की मांग की। शिक्षकों के ज्ञापन के आधार पर कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है और नव नियुक्त शिक्षकों को वेतन-भत्तों के मुद्दे पर राहत देने का अनुरोध किया है। पुरूषोत्तम कंवर के अलावे शिक्षकों ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से भी मुलाकात की।

दर्सल प्रदेश में 14580 व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। इस भर्ती की विज्ञापन शर्तों में 2 साल की परीविक्षा अवधि के साथ वेतनमान देने का उल्लेख था। विज्ञापन के आधार पर जुलाई अगस्त में प्रदेश भर में शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की गयी। अक्टूबर में रिजल्ट आया, लेकिन पदस्थापना के पूर्व ही कोविड ने दस्तक दे दी, जिसके बाद पोस्टिंग की प्रक्रिया रूक गयी। इसी दौरान राज्य सरकार ने परीविक्षा अवधि को 3 साल कर दिया, वहीं पहले वर्ष में 30 प्रतिशत, दूसरे वर्ष में 20 प्रतिशत और तीसरे वर्ष में 10 प्रतिशत कटौती का स्टाइपेंड नियम लागू कर दिया। अब नवनियुक्ति शिक्षक इस शर्त को हटाने की मांग कर रहे हैं।  

नव नियुक्त शिक्षकों की मांग पर पुरूषोत्तम कंवर ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। पत्र में विधायक ने लिखा है कि 9 मार्च को जब विज्ञापन जारी किया गया था, तो उस दौरान 2 वर्ष के परीविक्षा अवधि के साथ-साथ पूर्ण वेतन का उल्लेख था, जबकि अब उसमें स्टाइपेंड की नयी शर्त जोड़ दी गयी है, जो सही नहीं है। पत्र में ये भी कहा गया है कि इससे पहले 443 चिकित्सा अधिकारियों की जो नियुक्ति की गयी थी, वो भी स्टाइपेंड नियम के दायरे में थे, लेकिन राज्य सरकार ने उन्हें स्टाइपेंड नियम में शिथिलता दे दी। विधायक पुरूषोत्तम कंवर ने अनुरोध किया है कि डाक्टरों को जिस तरह से शुद्धि पत्र जारी कर राहत दी गीय है, उसी तरह का शुद्धि पत्र शिक्षकों केलिए भी जारी की जाये और पूर्ण वेतन भुगतान किया जाये।

Back to top button