ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

बिलासपुर के मैथ्यू बने BSF में DIG, कांकेर में भी संभाल चुके हैं नक्सल ऑपरेशंस की कमान, CMD कॉलेज से की है पढ़ाई

बिलासपुर 10 जुलाई। छत्तीसगढ़ के मैथ्यू वर्गीस बीएसएफ में DIG प्रमोट हुए हैं। उन्हें अगरतला में पोस्टिंग मिली है। बिलासपुर के रहने वाले मैथ्यू सीमा सुरक्षा बल में 1993 में सेलेक्ट हुए। उन्हें बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेट के तौर पर पोस्टिंग मिली। बिलासपुर से सीएमडी कॉलेज में मैथ्यू वर्गीस ने पढ़ाई की है। मैथ्यू वर्गी एक जाबांज अफसर के साथ-साथ शानदार एथलीट भी है। उन्होंने 1987-88 में ऑल इंडिया एथलेटिक चैंपियनशिप में भी हिस्सा लिया था। मैथ्यू एक बास्केटबाल के उत्कृष्ट खिलाड़ी भी रहे।

मैथ्यू को करीब से जाने वाले बिलासपुर के कई लोग बताते हैं कि उन्होंने 1985-87 तक राष्ट्रीय स्तर पर अविभाजित मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1986 और 1987 में मध्यप्रदेश की टीम से स्कूल नेशनल का प्रतिनिधित्व किया। वहीं छत्तीसगढ़ में 2013 से 2017 तक नक्सल ऑपरेशन भी ऑपरेट किया। मैथ्यू के पिता स्व. एम वर्गीस रेलवे अफसर थे और उनकी मां मैरीकुट्‌टी हाउसवाइफ थीं।

मूलत: केरल के रहने वाले मैथ्यू की स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बिलासपुर में हुई है। वो कांकेर में भी पोस्टेड रहे। कई सफल नक्सल ऑपरेशन उन्होंने किये। मैथ्यू 1998 में कमांडेंट, 2006 में अतिरिक्त कमांडेंट, 2011 में कमांडेंट और अब उप महानिरीक्षक के पद पर प्रमोट हुए। 2019 – 2022 तक सेक्टर तिरुवनंतपुरम में कमांडेंट ऑपरेशंस के रूप में भी उन्होंने जिम्मा संभाला

Back to top button