जॉब/शिक्षा

भृत्य परीक्षा के सवाल : पहले मुख्यमंत्री कौन थे ? अभी राज्यपाल कौन हैं ?… भिंडी को छत्तीसगढ़ी में क्या कहते हैं ?..भैस के बच्चे को क्या कहते हैं ? सवाल इतने मजेदार की अभ्यर्थियों ने हंसते-हंसते लिखा जवाब.. देखिये परीक्षा में पूछे गये सभी सवाल

रायपुर 25 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में भृत्य परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गयी। कुल 91 पदों के लिए हुई परीक्षा में परीक्षार्थियों ने 120 मिनट में 150 सवालों को हल लिया। BPSC ने पहली दफा भृत्य की परीक्षा ली है, लिहाजा इस परीक्षा के प्रश्न पत्र पर हर किसी की नजर थी। प्रश्नपत्र पर अधिकांश परीक्षार्थियों की राय थी कि प्रश्न काफी सरल था, हालांकि गणित के कुछ सवाल ने जरूर अभ्यर्थियों को उलझाया।

जीके-जीएस के सवाल काफी आसान थे। छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ की मौजूदा राज्यपाल को लेकर भी सवाल पूछे गये थे। वहीं छत्तीसगढ़ के पर्व त्योहार और संस्कृति से भी जुड़े काफी आसान सवाल थे। बासी को लेकर भी भृत्य परीक्षा में सवाल थे। छत्तीसगढ़ी भाषा को लेकर पूछा गया सवाल काफी गुदगुदाने वाला रहा।

राहूल साहू नाम के एक परीक्षार्थी ने कहा कि उसने तो डेढ़ घंटे में ही सवाल सारे हल कर लिये। अधिकांश परीक्षार्थी का यही कहना था कि सवाल काफी आसान था। गणित में कुछ वक्त जरूर लगा, लेकिन छत्तीसगढ़ और सामान्य ज्ञान व सामान्य अध्यय के सवाल काफी आसान थे।

Back to top button