बिग ब्रेकिंग

मोदी सरकार का फैसला: राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलेगी सरकार,…अब ‘कर्तव्यपथ’ नाम से जाना जाएगा…

नई दिल्ली 05 सितंबर 2022 : नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राजपथ और सेंट्रल विस्टा का नाम बदलने का फैसला लिया है। न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि राजपथ और सेंट्रल विस्टा अब ‘कर्तव्य पथ’ के नाम से जाना जाएगा। नाम बदलने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का पूरा क्षेत्र अब ‘कर्तव्य पथ’ के रूप में जाना जाएगा।

केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलने का फैसला किया है। राजपथ का नाम अब कर्तव्य पथ हो जाएगा। मोदी सरकार ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से गुलामी की हर चीज से मुक्त होने की बात कही थी। इसके बाद से राजपथ का नाम बदलने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे।

सूत्रों की मानें तो 7 सितंबर को एनडीएमसी (NDMC) की एक अहम बैठक होने वाली है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में ही सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में कॉलोनियल मानसिकता से संबंधित प्रतीकों से मुक्ति पर जोर दिया था। इस दौरान पीएम ने 2047 तक कर्तव्यों के महत्व पर भी जोर दिया था। इन दोनों कारकों को ‘कर्तव्य पथ’ के नामकरण के पीछे देखा जा सकता है।

इससे पहले मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल के दौरान साल 2016 में दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास की ओर जाने वाले रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया था। वही, 28 अगस्त 2015 को औरंगजेब रोड का नाम बदलकर मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखा गया था।

Back to top button