हेडलाइन

ऑटो चालकों को सख्त निर्देश… चौक-चौराहों पर मनमर्जी तरीके से ऑटो रोकने बैन… ड्राइवर साथ वाली सीट पर नहीं बैठा पायेंगे सवारी..

रायपुर 4 नवंबर 2022। ऑटो चालकों को रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने सख्त हिदायत दी है। निगम और ट्रैफिक डीेएसपी के साथ हुई ऑटो व ई रिक्शा यूनियन की बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि ऑटो चालक कही भी रोककर ना तो सवारी उठायेंगे और ना ही सवारी उतारेंगे। वहीं ऑटो की आगे वाली सीट में ड्राइवर के बगल में भी अब सवारी को नहीं बैठा सकेंगे। रायपुर शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित किए जाने हेतु यातायात पुलिस रायपुर द्वारा शहर में संचालित होने वाले सवारी ऑटो एवं ई-रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों का बैठक नगर निगम कार्यालय रायपुर में आयोजित किया गया।
उक्त बैठक आयुक्त, नगर पालिक निगम मयंक चतुर्वेदी एवम् उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर गुरजीत सिंह व सुशांतो बनर्जी द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाए जाने हेतु ऑटो वाहन संचालन के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई जिसमें निम्नलिखित बातों पर ऑटो चालकों द्वारा पालन करने में अपनी सहमति दी गई:-

  1. शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर सवारी चढ़ाना एवम् उतारना प्रतिबंधित होगी, ऐसा करते पाए जाने पर मोटर यान अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। चौक से 100 मीटर दूर ही सवारी चढ़ा एवं उतार सकेंगे।

2. नगर निगम एवं यातायात पुलिस द्वारा स्थान चिन्हांकित कर ऑटो स्टैंड निर्माण किया जाएगा जिसमें चार्जिंग प्वाइंट की सुविधा दी जायेगी।

  1. ऑटो चालकों को वाहन का सम्पूर्ण दस्तावेज ok रखना अनिवार्य होगा, कागजात में कमी पाए जाने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी!
  2. ऑटो वाहन के सामने सीट पर सवारी नहीं बैठेंगे ना ही ओवरलोड सवारी बैठाएंगे, ऐसा करते पाए जाने पर मोटर यान अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
  3. यात्रा के दौरान सवारियों का सामान छूट जाने पर तत्काल नजदीकी थाने में जमा करना होगा।

बता दें कि शहर की सुगम यातायात व्यवस्था को सबसे ज्यादा ऑटो चालकों द्वारा प्रभावित किया जाता है जो ज्यादा सवारी की होड़ में नियमों की अवहेलना करते हैं जिससे सड़क दुर्घटना होने की संभावना निरंतर बनी रहती है। साथ ही यात्रियों से दुर्व्यवहार, अधिक किराया वसूली एवम् अपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा अपराधों की रोकथाम एवं सुगम यातायात व्यवस्था हेतु ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों का बैठक लेकर उनके समस्याओं का समाधान कर शुग म सुरक्षित ऑटो संचालन व्यवस्था बनाने निर्देश दिए गए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए निर्देश के परिपालन में आज दिनांक को यातायात पुलिस रायपुर द्वारा नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी की अध्यक्षता में ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों का बैठक लिया गया जिसमें शहर को स्वच्छ एवं सुव्यवस्थित किए जाने हेतु नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने, प्रमुख चौक चौराहों पर सवारी नहीं बैठाने, सामने की सीट पर सवारी नहीं बैठाने तथा क्षमता से अधिक सवारियां नही बैठाने वाहन के कागजात समय पर दुरुस्त करने तथा यात्रा के दौरान समान छूट जाने पर तत्काल नजदीकी थाने में जमा करने निर्देशित किया गया। साथ ही नगर निगम एवं यातायात पुलिस रायपुर द्वारा शहर के भीतर ऑटो स्टैंड निर्माण हेतु संयुक्त रूप से भ्रमण कर स्थान चिन्ह अंकित कर ऑटो स्टैंड का निर्माण किया जाएगा जिसमें चार्जिंग प्वाइंट की व्यवस्था करना बताया गया।

Back to top button