टॉप स्टोरीज़

मानसून बस आने वाला है : अगले दो से तीन दिनों में केरल पहुंच जायेगा मानसून…. इन राज्यों में आज-कल होगी बारिश

नई दिल्ली 27 मई 2022: दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Monsoon) के अगले दो से तीन दिनों के दौरान केरल पहुंचने का अनुमान है. इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में आए चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के प्रभाव के कारण शुक्रवार (27 मई) को केरल में मॉनसून की शुरुआत का अनुमान जताया था. पूर्वानुमान में चार दिनों की ‘मॉडल’ त्रुटि थी.

विभाग ने कहा, ‘‘मौसम संबंधी नये संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चलनी तेज हो गई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार केरल तट और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं. इसलिए, अगले दो से तीन दिनों के दौरान केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.’’

IMD की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं, इस दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। असम-मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को तापमान के करीब 37 डग्रिी सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आसमान साफ रहेगा, इस दौरान बारिश होने का कोई आसार नहीं है। मौसम विभाग ने कहा, ”दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू का प्रकोप नहीं रहेगा।’ उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

Back to top button