टॉप स्टोरीज़

किसान की बेटी हैं नंदिनी गुप्ता…. 19 साल में किया मिस इंडिया का ताज अपने नाम….

मुंबई 17 अप्रैल 2023 इस साल मिस इंडिया का ताज राजस्थान के कोटा की 19 साल की नंदिनी गुप्ता के सिर सजा. नंदिनी मणिपुर में आयोजित 59वें फेमिना मिस इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं. नंदिनी गुप्ता को पिछले साल 2022 की मिस इंडिया सिनी शेट्टी ने खूबसूरती का ताज पहनाया. वहीं, श्रेया पूंजा को फर्स्ट रनर-अप और स्ट्रेला थौनाओजम लुवांग को सेकेंड रनर-अप घोषित किया गया. मिस इंडिया बनने के बाद नंदिनी गुप्ता अब मिस वर्ल्ड 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

किसान की बेटी हैं नंदिनी
नंदिनी गुप्ता कोटा शहर के पुरानी सब्जी मंडी के निवासी सुमित गुप्ता की बेटी हैं. सुमित गुप्ता पेशे से किसान और कॉन्ट्रेक्टर हैं. नंदिनी के पिता सुमित गुप्ता का कोटा जिला के सांगोद के पास भांडाहेड़ा में खेत है. नंदनी की मां हाउस वाइफ हैं. उनकी छोटी बहन अनन्या अभी 9th क्लास की स्टूडेंट हैं.

बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहीं नंदिनी
नंदिनी गुप्ता की बात करें तो उनकी स्कूल की पढ़ाई भी कोटा में हुई है. इसके बाद वो बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए मुंबई गईं और अभी वह मुंबई में सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं. इतनी कम उम्र में मिस इंडिया का ताज जीतकर वो हर किसी के लिए एक इंस्पिरेशन बन गई हैं. नंदिनी के मिस इंडिया बनने पर उनके शहरवासियों ने उनके पिता सुमित गुप्ता और परिवार के अन्य सदस्यों को ढेर सारी बधाइयां दी. नंदिनी को भी देशभर के लोगों का प्यार मिल रहा है.
मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में नंदिनी ने हॉस्पिटैलिटी स्किल्स और ऑर्गेनाइजेशनल स्किल्स के बारे में बताया था. उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करते हुए इस प्रतियोगिता की तैयारी की. नंदिनी का मानना है कि पहचान बनाने के लिए कई बार असफलताएं भी जरूरी होती हैं. जब करियर या जीवन के आयामों के बारे में सोचें तो तमाम कठिनाइयों और विपरीत परिस्थितियों को भी ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें. लक्ष्य हासिल करने और चुनौतियों पर विजय पाने के लिए संकल्पित रहते हुए आगे बढ़ें. असफलताएं मिलती हैं तो उनसे सीखते हुए आगे बढ़ते जाएं.

बचपन से बनना चाहती थीं मॉडल

नंदिनी के परिवार के लोग बताते हैं कि नंदनी को बचपन से ही मॉडल बनने का शौक था. उन्होंने 3-4 साल की उम्र से ही मॉडल बनने का सपना संजो रखा था. नंदिनी रतन टाटा को आदर्श मानती हैं और प्रियंका चोपड़ा से भी इंस्पायर हैं. नंदिनी गुप्ता 11 फरवरी को हुए मिस राजस्थान में चुनी गई थीं. उसके बाद फेमिना मिस इंडिया कॉम्पीटशन में हिस्सा लिया और जीत का परचम लहराया.

Back to top button