पॉलिटिकलहेडलाइन

पोस्टिंग घोटाला: नेता प्रतिपक्ष ने पूछा, “पूरी सरकार मौन है, इस भ्रष्टाचार में और कौन है ?” शिक्षा मंत्री बोले…

रायपुर 4 अगस्त 2023। शिक्षा विभाग में पदोन्नति घोटाले में अब राजनीति भी शुरू हो गयी है। भाजपा ने अब पोस्टिंग घोटाले को लेकर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा है कि शिक्षा विभाग में पदस्थापनाओं को लेकर हुई कार्रवाई के बाद प्रदेश में कांग्रेस सरकार के राज का एक और नया प्रमाणित भ्रष्टाचार सामने आया है। अब तक इस मामले में दोषी पाए गए अधिकारियों पर हुई कार्रवाई को अपर्याप्त बताते हुए श्री चंदेल ने कहा कि यह पता लगाया जाए कि इन अधिकारियों को किन लोगों का संरक्षण था? क्या उन लोगों का पता लगाकर प्रदेश सरकार उन लोगों पर कार्रवाई करने का साहस दिखाएगी, जिनके संरक्षण में इस भ्रष्टाचार को अंजाम दिया गया।

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने कहा था कि शिक्षकों की पोस्टिंग घोटाले में जल्द ही अन्य अधिकारी कर्मचारी पर निलंबन की गाज गिरेगी। कुछ और अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। वहीं कुछ पर FIR भी दर्ज किया जायेगा। दरअसल पिछले दिनों शिक्षा मंत्री पोस्टिंग घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 4 जेडी सहित 11 अधिकारियों पर कार्रवाई की थी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पदस्थापना में आर्थिक रूप से लेनदेन हुआ है। लेनदेन से शिक्षकों को नुकसान हुआ, 4 JD और 10 अधिकारियों को निलंबित किए हैं, कुछ और अधिकारियों को निलंबित करेंगे, कुछ पर FIR कराने की प्रक्रिया जारी है

छत्तीसगढ़ विधानसबा में नेता प्रतिपक्ष श्री चंदेल ने कहा कि पदस्थापना आदेश में संशोधन करने के इस बेहद गंभीर मामले के परिप्रेक्ष्य में अब तक हुई तमाम पदस्थापनाओं की पूरी जाँच कराई जाए और यह भी पता लगाया जाए कि इस पूरे भ्रष्टाचार में कितने रुपयों का लेन-देन हुआ है? प्रदेश सरकार इस मामले के सारे तथ्यों को सार्वजनिक करे। श्री चंदेल ने कहा कि यह बेहद गंभीर और प्रदेश के शर्मनाक विषय है कि शिक्षा विभाग की पदस्थापना में लेन-देन, कमीशन, करप्शन को लेकर करीब एक दर्जन से अधिकारियों के निलंबन की घोषणा की गई है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री चंदेल ने कहा कि इस कार्रवाई के बाद अब कई सवाल खड़े हो रहे हैं कि भ्रष्टाचार का यह खेल पता नहीं, कितने सालों से चल रहा है? कौन-कौन इसमें शामिल हैं? भाजपा प्रदेश सरकार से मांग करती है कि जितने भी प्रकरण इस तरह के प्रकाश में आए हैं, जितनी भी पदस्थापनाएँ कांग्रेस शासनकाल के इन पौने पाँच सालों में हुई हैं, सबकी उच्चस्तरीय और निष्पक्ष जाँच कराई जाए। श्री चंदेल ने कहा कि जिन लोगों को भ्रष्टाचार के इस मामले में दोषी पाया जाए, उनके खिलाफ सख्त-से-सख्त कार्रवाई की जाए।

Back to top button