Business

अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली, जानिए कैसे

देश में शहरों से लेकर गांव में इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंसेज इतनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिससे लोग अपनी सुविधाअनुसार घरों में एसी,गीजर, हीटर, फ्रिज, कूलर जैसे इलेक्ट्रिक अप्लायंस बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन समस्या तब आती है जब बिजली का बिल आता है। जिसे भरना लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। तो वही सरकार इस योजना के जरिए फ्री में 300 युनिट बिजली देने का प्रंबध किया गया है।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) के बारे में, केंद्र सरकार की ओर हाल ही में मुक्त बिजली योजना संचालित की जा रही है। जिसे मोदी सरकार के केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी है। सरकार इस फ्री प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देश में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इन घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली इलेक्ट्रिसिटी दी जाएगी।

अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली, जानिए कैसे

Read more: सोना-चांदी की कीमत में तगड़ा उलटफेर, जानें 10 ग्राम का रेट

जानिए क्या है फ्री में 300 यूनिट बिजली योजना
सरकार ने हाल में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) का ऐलान कर कैबिनेट से मंजुरी दे रही है, जिससे अब लोग प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PM Surya Muft Bijli Yojana) के लिए आवेदन कर इसका फायदा उठा सकते है।

अब ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली, जानिए कैसे

Read more: लगाए इस पेड़ को 100 सालों तक देगा फल और पैसा दोनों, हो जायेगे मजे ही मजे

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सरकार आवेदन करने वाले लोगों के घरों के छतों पर ये पैनल लगाए जाएगें, जिससे यहां पर लोगों को फ्री में 300 युनिट बिजली मिलने वाली है। सरकार देश के एक करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी दे रही है। दरअसल इस योजना के तहत 2 किलोवॉट तक के सोलर प्लांट पर 60 पर्सेंट सब्सिडी प्रदान करने वाली है।

पीएम मोदी के द्धारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत 13 फरवरी, 2024 को की गई थी। सरकार ने इस योजना के लिए 75000 करोड़ का बजट रखा गया है, केंद्र सरकार ही सभी सब्सिडी का भुगतान करेगी।

Back to top button