बिग ब्रेकिंग

NW NEWS 24 स्पेशल – CM का पक्का वाला प्रामिस: 10वीं-12वीं के टॉपर बच्चे पहुंचे सातवें आसमान पर….हवाई सैर का CM ने किया अपना वादा पूरा, तो बच्चे बोले- थैक्यू अंकल, कभी सोचा नहीं था आप…

…मैं तो बस में भी नहीं चढ़ा था सर ! हेलीकाप्टर में चढ़ने का कैसे सोचता सर…हेलीकाप्टर को तो मैं ना बस में ही देखा था…आज इतना अच्छा लग रहा है कि बता नहीं सकता। तीन फोटो खिंचाया हूं, घर जाकर गांव में दोस्त लोग को दिखाऊंगा…वो लोग भी कभी नहीं देखे हैं इतना सामने से हेलीकाप्टर…मैं तो ये बोलता हूं सर, इसको देख के अगली बार कई लोग टॉप बनेंगे…आप देखना …. मुख्यमंत्री की पहल ने अबूझमाड़ के देवानंद के ही अरमान पूरे नहीं किये, बल्कि यामिनी, अंजलि और ज्योति को भी गदगद कर दिया…..

रायपुर 9 अक्टूबर 2022। 8 अक्टूबर की सुबह 8 बजे छत्तीसगढ़ के टॉपर बच्चे सातवें आसमान पर थे। चटक लाल रंग का चौपर मिसाल बने मासूमों को लेकर आसमान पर मंडरा रहा था। कोई अबूझमाड़ से था, तो कोई चिंरमिरी मनेंद्रगढ़ से, कोई राजनांदगांव से, तो कोई महासमुंद, राजनांदगांव और जांजगीर से…। होनहारों ने बोर्ड परीक्षा में जो हौसला दिखाया था, उसे हौसले को अब तक जमीं पर देखता रहा आसमान उड़ान के साथ अपने करीब पाकर खुद पर भी इतरा रहा था। 10वीं-12वीं के 125 टॉपर बच्चों से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हेलीकाप्टर की सैर कराने का अपना किया वादा पूरा किया।

जिन बच्चों ने अब तक या तो सिर्फ कागजों की हवाई जहाज उड़ाई थी और घर की छत से आसमान पर मंडराते हेलीकाप्टर को बस निहारा भर था, वो आज जब खुद जमीन से सैंकड़ों फीट ऊपर हेलीकाप्टर में उड़े तो उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2022 की वार्षिक परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले 119 छात्र-छात्राओं को हेलीकॉप्टर में जॉयराइड कराई गई। इनमें कक्षा 10वीं के 90 और कक्षा 12वीं के 35 छात्रों ने हेलीकॉप्टर में उड़ान का आनंद लिया। भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने 5 मई को घोषणा की थी कि इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉपरों को हेलीकॉप्टर की सैर कराएंगे। मुख्यमंत्री की इसी घोषणा पर अमल करने 8 सितंबर को सुबह 8 बजे से मेधावी विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर की जायराइड कराई गई।

कभी उड़ता हेलीकाप्टर नहीं देखा था, आज खुद हेलीकाप्टर पर उड़ा

10वीं कक्षा का टॉपर्स देवानंद कुमेटी अबूझमाड़ से रायपुर आया था। आज उसकी खुशियों का ठिकाना नहीं था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वो बार-बार बधाई दे रहा था, कहा, मुख्यमंत्री ने उसे हेलीकाप्टर में बैठने का मौका दिया, ये मैं कभी नहीं भूल सकता।  देवानंद ने कहा कि मेरे गांव गुमियापाल में सूरज की रोशनी भी बहुत मुश्किल से पहुंच पाती है,ऐसे में हेलीकॉप्टर की सवारी किसी सपने से कम नहीं है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने हमे हेलीकॉप्टर से आसमान छूने का मौका दे दिया, जिसके लिए मैं उनको बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं।

होनहारों के हुनर को मिला सम्मान

राजनांदगांव के संस्कार हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा दसवीं में 97.6 प्रतिशत अंक के साथ टॉप-10 में स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा यामिनी कुंजाम ने बताया कि मैंने सिर्फ सपना ही देखा था कि हेलीकॉप्टर में बैठूंगी, लेकिन मेरा सपना मुख्यमंत्री ने पूरा कर दिया, मैं बहुत खुश हूं। रायगढ़ जिले के पुसौर अभिनव विद्या मंदिर की कक्षा बारहवीं में 97.00 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्रा अंजलि सतपथी ने कहा कि हेलीकॉप्टर में बैठना किसी बड़े सपने के सच होने जैसा है, बहुत मजा आया, मैं बहुत खुश हूं। हमारे मुख्यमंत्री जी को इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। जांजगीर चांपा जिले के गवर्मेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिरगहनी की कक्षा बारहवीं में 95.00 प्रतिशत प्राप्त करने वाली छात्रा ज्योति कैवर्त ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज का दिन मेरे लिए बहुत खास और यादगार रहेगा, मैंने कभी नहीं सोचा था हेलीकॉप्टर में बैठ पाऊंगी, लेकिन मुख्यमंत्री जी ने मुझे हेलीकॉप्टर की सैर करा दी, मैं बहुत खुश हूं।

जिला महासमुंद के लंहगर स्थित नवजीवन मिशन हाई स्कूल के दसवीं बोर्ड में 97.33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र शुभम निषाद ने बताया कि हेलीकॉप्टर राइड को लेकर मैं बहुत उत्साहित था, लेकिन हेलीकॉप्टर में बैठकर बहुत मजा आया, पूरी राजधानी का नजारा देखा, मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद। जिला मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लाखनटोला स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बहरासी के बारहवीं कक्षा में 80.00 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्र शिवप्रसाद बैगा ने बताया कि मेरे पूरे परिवार में उत्साह है कि मैं हेलिकॉप्टर की सैर करूंगा, मेरे पापा खुद यहां तक लाये मुझे, मुख्यमंत्री जी को मेरा और मेरे पूरे परिवार का धन्यवाद। इस मौके पर ऋतु साव, नैंसी पटेल, नेहा प्रधान, विनीता सुपकर, अंजलि नायक, कु.ज्योति, अंजलि सतपथी, नूपुर पटनायक, कनकना घरमी, शैली यादव, मुस्कान वर्मा, शीतल, तनीषा पटेल, लिसा लोहिया,  समीक्षा देवांगन, हेमा दत्ता, भावना साहू, पल्लवी साहू, दीपाली सूर्यवंशी, दिशा दुबे, संजना बर्मा, नंदिनी यादव, सातवें राउंड में एकता रानी साहू, नीलम केंवट, सुष्मिता मनहर, कु.उषा, वर्षा देवांगन, मानसी साहू, पूजा सिन्हा, भवानी पटेल, वैशाली साहू, मुस्कान गजभिये, ज्योति मेहर, कु.नागेश्वरी, उमा सोनी, अनिशा एक्का, नुरिचा साहू, भाविका सिन्हा, अनुराधा जायसवाल, इंदु चंद्रवंशी, कु.ममता, दीपिका वर्मा, महक अग्रवाल, प्राची भोई, भूमिका पटेल, खुशी यादव, कुसुम साव, मेघा श्रीवास्तव, रामकुमारी बिरहोर, ग्यारहवें राउंड में नूपुर बिस्वास, साक्षी चौरड़िया, विभा रानी यादव, प्रियांशु पाठक, अंजलि कुशवाहा, डिगेश्वरी, चाँदनी मौर्य,  पंकज कुमार साहू, जय प्रकाश कश्यप, कमलेश सरकार, वेनुकांत कुर्रे, रितेश कुमार साहू, शिवम साव, अक्षय शर्मा,  कृष कुमार, मयंक गोयल, विवेक कुमार देवांगन, प्रेम बिस्वास, एकांत प्रधान, जितेंद्र बरहा, रमेश, आलोक कुमार साहू, शुभम निषाद, धर्मेन्द्र पटेल, क्वेश कुमार, कुलदीप चतुर्वेदी, चिराग अग्रवाल, कुशंक कुमार, भूपेश कुमार गजेंद्र, डोंगेश्वर साहू, चंद्रकांत श्रीवास, तेजस सोमवार, अमन कश्यप, रजत शर्मा, यशवंत सिदार, हर्ष तिवारी, नीरज कोसरिया, सन्तोष कुमार यादव, चिंतामणि साहू, रूपेंद्र, सुमित वेरधा, शिव प्रसाद, युगांत कुमार साहू, हिमांशु तिवारी, श्रीराम गुप्ता, देवानंद कुमेती, प्रीतम बैगा, परीक्षित बिरहोर, प्रदीप राम ने हेलीकॉप्टर से जॉयराइड का आनंद लिया।

मुख्यमंत्री की पहल ने कई बच्चों में जगायी टॉपर बनने की ललक

मुख्यमंत्री की पहल ने कई बच्चों में टॉपर बनने की ललक जगा दी। रायपुर मोवा की रहने वाली 11 साल की सुमेधा कश्यप को जब ये पता चला कि जो बोर्ड में टॉप किये हैं, उन बच्चों को मुख्यमंत्री ने हवाई सैर कराने का वादा किया है और वो सभी 8 अक्टूबर को रायपुर में हवाई सैर करेंगे। तो सुबह से ही वो छत पर खड़ी हो गयी। सुमेधा को मुख्यमंत्री की ये पहल इतनी भायी कि उसने अपनी मां रिक्की कश्यप को अभी से वादा कर दिया, वो भी एक दिन टॉपर बनकर हेलीकाप्टर की सैर करेगी। सिर्फ सुमेधा ही क्यों उसकी दोस्त पिंकी पांचाल, रिद्धी पंजवानी और स्वाति शर्मा ने भी प्रामिश किया है कि वो टॉपर बनेगी और हेलीकाप्टर पर जॉयराइडिंग करेंगे।

टॉपरों को मिले डेढ़-डेढ़ लाख रुपये

10वीं और 12वीं के टॉपर बच्चों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये देकर सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने कक्षा 12वीं की टॉपर रायगढ़ जिले की कुन्ती साव को स्वर्ण पदक और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली बिलासपुर जिले की खुशबू वाधवानी को रजत पदक से सम्मानित किया। इसी प्रकार कक्षा 10वीं की प्रावीण्य सूची में संयुक्त रूप से टॉपर रायगढ़ की सुमन पटेल और कांकेर की सुनाली बाला को स्वर्ण पदक तथा द्वितीय स्थान प्राप्त कबीरधाम जिले पंकज कुमार साहू को रजत पदक प्रदान किया। समारोह में सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को डेढ़-डेढ़ लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समारोह में प्रोत्साहन राशि को मेधावी छात्र-छात्राओं के बैंक खाते आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर किया।  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मेधावी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान नन्हें बच्चों कि जिद पर हेलीकॉप्टर जॉय राइडिंग कराया गया। श्री बघेल ने बच्चों से सीधे संवाद करते हुए पूछा कि हेलीकॉप्टर में बैठने से किसी को डर तो नहीं लगा, सभी बच्चों ने सामूहिक रूप से कहा कि बिल्कुल भी डर नहीं लगा।

मुख्यमंत्री ने सभी बच्चों की प्रशंसा करते हुए बताया कि अधिकारियों ने सभी बच्चों को एक साथ हवाई जहाज में सफर कराने की सलाह दी थी, लेकिन मैंने बच्चों की जिद को ध्यान में रखते हुए हेलीकॉप्टर में ही जॉय राइडिंग कराने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि भविष्य में कई बच्चों को हवाई जहाज पर चढ़ने का अवसर मिलेगा, लेकिन सरकार के हेलीकॉप्टर में कुछ गिन-चुने लोगों को ही सफर करने का अवसर मिलता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इन बातों को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को हेलीकॉप्टर से ही जायराइडिंग कराने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने बच्चों से पूछा, हेलीकॉप्टर से रायपुर शहर कैसा दिखा ? इस पर बच्चों ने एक स्वर में कहा, ‘बहुत सुंदर’। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़े व कमजोर वर्ग को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए विशेष पिछड़ी जनजातियों-अबूझमाड़िया, बैंगा, बिरहोर, कमार और पहाड़ी कोरवा के हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जा रहा है। इन सभी विद्यार्थियों को भी डेढ़-डेढ़ लाख रूपये प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।

Back to top button