पॉलिटिकल

NWस्पेशल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की की ये योजना बनी संजीवनी, जीवन के साथ बचा रही जेब भी…श्री धनवंतरी मेडिकल शॉप में 70% छूट में मिलती है दवाईयां

  • श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर की योजना से लोगों को हो रहा फायदा
  • सस्ती दवाईयों से 61 लाख से ज्यादा लोग हुए लाभान्वित
  • प्रदेश में 195 श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित

रायपुर 12 मई 2023 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ सरकार की ओर से संचालित श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर की चर्चा आज देशभर में है. सभी आयु वर्ग के जरूरतमंद लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं सुलभ कराने के उद्देश्य से संचालित धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना ने खसकस मरीजों और उनके परिजनों को बड़ी राहत दी है. श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ती लागत से गरीब जनता को फायदा पहुंचाना और महंगी दवाइयों तक पहुंच सुनिश्चित कराने के साथ ही स्वास्थ्य की दृष्टि से लोगों के जीवन में गुणात्मक सुधार लाना है. इसके अलावा गरीब एवं मध्यम वर्ग तक सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराना भी इस योजना का मकसद है. श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना के तहत उपभोक्ताओं के घरों, अस्पतालों, सार्वजनिक स्थलों के पास मेडिकल स्टोर खोले जा रहे हैं ताकि उन्हें सस्ती दवाइयों के लिए भटकना न पड़े. मकसद ये भी है कि छत्तीसगढ़ के पठारी इलाकों के साथ ही दुर्गम इलाकों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे और लोग लाभान्वित हो.

अबतक प्रदेश के जरूरतमंद लोगों को हो चुकी है इतने रुपये की बचत-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दूरदर्शिता और सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की सोच ही है कि श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना से अब तक मरीजों को 110 करोड़ रूपए से ज्यादा की बचत हो चुकी है, जिससे छत्तीसगढ़ के जरूरतमंद नागरिकों के जेब को बड़ी राहत मिली है.

श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना में मिलने वाली छूट और दवाएं-

श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना राज्य के सभी नगरीय निकायों में संचालित हो रही है. इस योजना के अंतर्गत ब्रांडेड कंपनियों की जेनेरिक दवाएं 50 से 70 प्रतिशत डिस्काउंट पर उपलब्ध कराई जाती है. यहीं वजह है कि इन दुकानों पर भीड़ भी काफी देखी जाती है. शासन की कोशिश ये भी है कि ज्यादा से ज्यादा बीमारियों की दवाइयां यहां उपलब्ध कराई जाए जिससे जरूरतमंद लोगों को कहीं और नहीं भटकना पड़े और बेहद कम कीमत में उन्हें उनके जरूरत की दवा मिल जाए. श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर और शुगर के साथ ही अन्य कई गंभीर बीमारियों की दवा, एंटीबायोटिक मेडिसिन और सर्जिकल आईटम रियायती मूल्य पर जरूरतमंदों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यहीं नहीं इन मेडिकल स्टोर्स में कुल 251 प्रकार की जेनेरिक दवाईयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री हो रही है. इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जा रहा है

कब हुई योजना की शुरुआत और अबतक कितने स्टोर खुले?-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना संचालित की जा रही है. इस योजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर 2021 को हुआ था. योजना के तहत राज्य के सभी 169 नगरीय निकायों में 195 श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर खोले गये हैं. इन दुकानों की लोकेशन गूगल मैप पर उपलब्ध है. मुख्यमंत्री बघेल ने श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर तक लोगों की पहुंच आसान बनाने के लिए इन दुकानों की लोकेशन गुगल मैप पर स्टोर करने के निर्देश दिए थे.

शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर इन मेडिकल स्टोर्स में बिल नहीं मिलने, दवा उपलब्ध नहीं होने, सही समय पर स्टोर नहीं खुलने एवं बंद रहने जैसी शिकायतों के निदान के लिए टोल-फ्री नंबर 1100 पर शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था भी शुरू की गई है. टोल-फ्री नंबर पर दर्ज की जाने वाली शिकायतों का निराकरण 24 घंटे की समय-सीमा में करने के निर्देश हैं.

61 लाख से ज्यादा लोगों को मिल चुकी है बड़ी छूट-

बड़ी बात ये भी है कि शासकीय चिकित्सकों के लिए अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को जेनेरिक दवाई लिखना अनिवार्य किया गया है. इस योजना से अब तक करीब 175 करोड़ रूपए मूल्य की दवाईयों के विक्रय पर 106 करोड़ रूपए से ज्यादा की छूट जरूरतमंद लोगों को दी जा चुकी है. प्रदेश के विभिन्न नगरीय निकाय में संचालित श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से 61 लाख से ज्यादा नागरिकों ने सस्ती दवायें खरीदी है. जिससे लोगों को काफी राहत मिली है और कम मूल्य पर दवा उपलब्ध होने से उनकी गाढ़ी कमाई की बचत हो रही है.

होम किट और ट्रेवल किट की भी सुविधा-

श्री धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर से होम किट तथा ट्रेवल किट की भी सुविधा दी जा रही है. यह किट स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई है. होम किट की MRP 691 रुपए है लेकिन यह किट 290 रुपये में दी जा रही है. वहीं ट्रेवल किट की MRP 311 रुपये है लेकिन यहां 130 में मिल रही है.

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के लाभ-

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का लाभ लेकर गरीब जनता भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा पा रही है. यहां दवाएं सस्ती तथा अच्छी क्वालिटी की मिल रही है. श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के तहत दर्द, एलर्जी, बुखार, प्रेगनेंसी, विटामिन टेबलेट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, बेबी फूड आदि बीमारियों की दवाइयों का सस्ती दरों पर लाभ उठाया जा सकता है. श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का लाभ लेकर लोगों को दवा के खर्चे से काफी राहत मिल रही है. श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के तहत होम किट तथा ट्रेवल किट सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जा रही है, इससे लोगों के घरों में सस्ती दवाइयों की पहुंच सुनिश्चित हो रही है. इसके अंतर्गत लोगों को उनके घरों के नजदीक ही सस्ती दवाइयां उपलब्ध हो रही है. अब गरीब व्यक्ति के पास भी गुणवत्तापूर्ण दवाइयों की पहुंच हो रही है.

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना 2023 का क्रियान्वयन और शर्ते-

श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का क्रियान्वयन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है. इस विभाग की जिम्मेदारी मेडिकल स्टोर खोलने में सरकार की सहायता करना है. छत्तीसगढ़ धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के लिए संचालक के पास मेडिकल सेवा का अनुभव होना आवश्यक है तथा मेडिकल स्टोर खोलने के लिए ड्रग लाइसेंस लेना अनिवार्य है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी जेनेरिक मेडिकल स्टोर पर जांच की जाती है और देखा जाता है कि उपभोक्ताओं को गुणवत्ता पूर्ण एवं सस्ती दवाइयां मिल रही है या नहीं. कोई गड़बड़ी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है.

किस जिले में कितने स्टोर-

नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में 20, गरियाबंद जिले में 4, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में 7, धमतरी जिले में 7, महासमुंद जिले में छे, दुर्ग जिले में 19, बालोद जिले में 8, बेमेतरा जिले में 8, राजनांदगांव जिले में 5, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले में 3, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ जिले में 1, कबीरधाम जिले में 6, बिलासपुर जिले में 10 और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में 2 श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित किए जा रहे हैं. इसी तरह से मुंगेली जिले में 4, कोरबा जिले में 6, जांजगीर-चांपा जिले में 9, सक्ती जिले में 6, रायगढ़ जिले में 8, सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले में 5, जशपुर जिले में 5, सरगुजा जिले में 4, बलरामपुर जिले में 5, सूरजपुर जिले में 6, कोरिया जिले में 2, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 5, बस्तर जिले में 3, कोण्डागांव जिले में 3, नारायणपुर जिले में 1, कांकेर जिले में 6, दंतेवाड़ा जिले में 5, सुकमा जिले में 3 और बीजापुर जिले में 3 धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित किए जा रहे हैं. इस तरह कहा जा सकता है कि भूपेश बघेल सरकार की ये योजना प्रदेशभर में नगगरिकों को सस्ती दवाई उनकी पहुंच में ही उपलब्ध करवा रही है……

Back to top button