पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

संसद : CISF संभालेगी संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा, गृह मंत्रालय ने दिया निर्देश….

दिल्ली 21 दिसंबर 2023|13 दिसंबर को संसद हमले के 22वीं बरसी पर संसद की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया। जिसको देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ को सौंप दी गई है। अब तक दिल्ली पुलिस के जवान संसद की सुरक्षा संभाल रहे थे। लेकिन गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि संसद भवन परिसर की व्यापक सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ संभालने वाली है। आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है।

गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ को निर्देश दिया है कि संसद भवन का एक बार सर्वे करे। जिसके जरिए ये पता लगाया जा सके कि सीआईएसएफ की सिक्योरिटी और दमकल शाखा की नियमित तैनाती को किस तरह से किया जा सके।इस काम में केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा यूनिट के एक्सपर्ट्स और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारी भी उनकी मदद करेंगे।

केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) इकाई के विशेषज्ञ और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारियों के साथ सीआईएसएस के अग्निशमन और बचाव अधिकारी इस सप्ताह के अंत में सर्वेक्षण शुरू करेंगे।

संसद परिसर को व्यापक सुरक्षा घेरे में लाया जाएगा
सूत्रों ने बताया कि नए और पुराने दोनों संसद परिसर और उनकी संबद्ध इमारतों को सीआईएसएफ के व्यापक सुरक्षा घेरे में लाया जाएगा, जिसमें संसद सुरक्षा सेवा (पीएसएस), दिल्ली पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संसद ड्यूटी समूह (पीडीजी) के मौजूदा घटक भी मौजूद होंगे।

कौन होते हैं सीआईएसएफ के जवान

बता दें, सीआईएसएफ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का एक हिस्सा होता है, जो न्यूक्लियर और एयरोस्पेस डोमेन के अंदर आने वाले प्रतिष्ठानों, सिविलियन एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का काम करती है। इसके अलावा दिल्ली में कई केंद्रीय मंत्रालयों के भवनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सीआईएसएफ के पास ही है। इस तरह सरकार के फैसले के बाद अब सीआईएसएफ के पास देश की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली इमारत की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आ गई है।

Back to top button