स्पोर्ट्स

वनडे ब्रेकिंग : वर्ल्ड कप से पहले भारत की करारी हार,ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया

27 सितम्बर 2023|ऑस्ट्रेलिया ने भारत को राजकोट वनडे में 66 रनों से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 352 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया ऑल आउट होने तक 286 रन ही बना सकी. रोहित शर्मा ने 81 रनों की अहम पारी खेली. विराट कोहली ने 56 रन बनाए. श्रेयस अय्यर 48 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे. बॉलिंग में जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए. कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले. प्रसिद्ध कृष्णा और सिराज को एक-एक विकेट मिला. 

टारगेट से पीछे रह गई टीम इंडिया

भारतीय टीम इस मुकाबले में 352 के टारगेट को चेज करने उतरी तो कप्तान रोहित शर्मा ने कमाल की बल्लेबाजी की। हालांकि दूसरे छोर से उन्हें वॉशिंगटन सुंदर (18) का साथ नहीं मिल पाया। रोहित ने इस मुकाबले में सिर्फ 57 गेंदों पर 81 रन की पारी खेली। जिसमें 6 छक्के और 5 चौके शामिल थे। इसके अलावा विराट कोहली के बल्ले से भी 56 रनों की हाफ सेंचुरी वाली पारी आई। वहीं 48 रन श्रेयस अय्यर के बल्ले से निकले। लेकिन इनमें से कोई भी खिलाड़ी अपनी पारी को बड़ी नहीं बना पाया। फिर केएल राहुल (26), सूर्यकुमार यादव (8) और रवींद्र जडेजा (35) बल्ले से कुछ खास कर नहीं पाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 4 विकेट लेकर अपनी टीम की झोली में मैच को डाल दिया।

वनडे में लगातार पांच हार का सिलसिला तोड़ने के लिए प्रतिबद्ध ऑस्ट्रेलिया जोरदार वापसी करना चाहेगा। कुछ ही महीने पहले, उन्होंने मिचेल स्टार्क के उत्कृष्ट गेंदबाजी प्रदर्शन के दम पर भारत के खिलाफ 2-1 से श्रृंखला जीत हासिल की। इस महत्वपूर्ण मैच में ग्लेन मैक्सवेल और स्टार्क के साथ नियमित कप्तान पैट कमिंस के प्रमुख रूप से शामिल होने की उम्मीद है। ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन की बल्लेबाजी लाइनअप भी महत्वपूर्ण योगदान देने की क्षमता रखती है। ऑस्ट्रेलिया पर स्थिति को पलटने और अपनी हालिया हार का सिलसिला ख़त्म करने का दबाव होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक संदर्भ से इस मैच का महत्व बढ़ जाता है। 2020 में, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लगातार पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में हराया, जो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। उससे पहले 2018 में ऑस्ट्रेलिया को ऐसी ही दुर्दशा का सामना करना पड़ा था और लगातार सात वनडे मैच हारे थे। इन दो क्रिकेट दिग्गजों के बीच प्रतिद्वंद्विता इस मैच में तीव्रता की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है, क्योंकि दोनों टीमें एकदिवसीय प्रारूप में अपना प्रभुत्व कायम करना चाहती हैं।

Back to top button