स्पोर्ट्स

..आखिर जीत ही गया भारत : माइकल ब्रेसवेल के तूफान में ढहते-ढहते बचा टीम इंडिया का किला… 350 रनों का लक्ष्य देने के बाद भी सिर्फ 12 रनों से मिली जीत..

हैदराबाद। दिल थाम देने वाले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। भारत ने 349 रनों का पहाड़ खड़ा किया था, लेकिन न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल की तूफानी बल्लेबाजी ने भारत के इस पहाड़ जैसे स्कोर को भी छोटा कर दिया। तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने इस मैच को 12 रनों से जीता। न्यूजीलैंड के माइकल ने 140 रनों की तूफानी पारी खेली। ये रन ब्रेसवेल ने सिर्फ 78 गेंद पर 12 चौके और 10 छक्के की मदद से बनाये।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज हैदराबाद में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 12 रन से जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 337 रन पर ऑलआउट हो गई। इस मैच में शुभमन गिल ने डबल सेंचुरी मारी तो वहीं गेंद से मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके।

भारत ने पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। मुकाबले में जीत के न्यूजीलैंड को 350 रनों की जरूरत थी लेकिन वह 337 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड ने 29वें ओवर में 131 के स्कोर पर छठा विकेट गंवाया। इस मोड़ तक मैच भारत की मुट्ठी में था। यहां से माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर की साझेदारी शुरू हुई और गुजरते वक्त के साथ मैच रेत की मानिंग भारत की मुट्ठी से फिसलता दिखा। एकबारगी इन दोनों की बल्लेबाजी के आगे शुभमन गिल का दोहरा शतक भी फीका नजर आने लगा। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 45.4 ओवर तक न्यूजीलैंड के टोटल को 293 तक पहुंचा दिया तब जाकर ये साझेदारी टूटी।

न्यूजीलैंड की पारी के 46वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भारत को मैच में वापस लेकर आए। उन्होंने बैक टू बैक दो विकेट चटकाए और शुभमन गिल की यादगार पारी वाले मुकाबले में फिसलती जीत को भारतीय टीम की गोदी में डाल दिया। सिराज ने हैदराबाद की पिच पर 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

हालांकि ब्रेसवेल ने कोई कसर बाकी नहीं रखी। उन्होंने तूफानी शतकीय पारी खेली लेकिन सेंटनर के साथ 102 गेंदों में 162 रनों की साझेदारी के टूटने के बाद उनके लाख जतन करने के बावजूद बैट में जीत दिलाने वाला स्पार्क पैदा नहीं हुआ। ब्रेसवेल ने अपनी इस पारी में 78 गेंदों में 140 रन ठोके और वह मेहमान टीम के आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे।

Back to top button