बिग ब्रेकिंग

महिलाओं के लिए खबर: ट्रेन में रिजर्वेशन सीट को लेकर हुआ बड़ा बदलाव…नही होना पड़ेगा…

नई दिल्ली 20 दिसंबर 2021। अगर आप भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं और सीट के लिए परेशान है तो अब आपको भी बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इंडियन रेलवे (indian railways login) ने खास महिलाओं के लिए बड़ा फैसला लिया है. बता दें ट्रेन में अब से महिलाओं को सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा यानी अब से बस और मेट्रो की तरह रेलवे भी महिलाओं की सट आरक्षित करेगा.

 

सीट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान
रेलवे के इस फैसले से महिलाओं को सफर के दौरान सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी वाले सफर के लिए भी महिलाओं के लिए बर्थ रिजर्व की हैं. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इस बारे में जानकारी दी है

महिलाओं को मिलेंगे कई खास फायदे
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि लंबी दूरी वाली ट्रेनों में महिलाओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाओं का फायदा महिलाओं को मिलेगा.

 

कई ट्रेनों में आरक्षित की सीटें
केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि लंबी दूरी वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपल क्लास में 6 बर्थ आरक्षित रहेंगी. बता दें इस लिस्ट में राजधानी, गरीब रथ, दुरंतो समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों के थर्ड एसी कोच में महिलाओं के लिए बर्थ आरक्षित की हैं.

 

किस क्लास में कितनी बर्थ हैं आरक्षित?
अगर स्लीपर क्लास की बात करें तो इसमें करीब 7 लोअर बर्थ को आरक्षित किया गया है. इसके अलावा थर्ड एसी में 4 से 5 लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) में 3 से 4 लोअर बर्थ सीनियर सिटीजन्स और महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं.

 

महिलाओं को मिलती हैं खास सुविधाएं
इसके अलावा रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कई खास कदम उठाए हैं. रेलवे ने ‘मेरी सहेली’ (Meri Saheli) की भी शुरुआत की थी, जिसके तहत महिला यात्रियों को उनकी पुरी यात्रा में सुरक्षा मिलेगी.

 

Back to top button