बिग ब्रेकिंग

OPS बिग ब्रेकिंग : NPS के तहत रिटायर कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ….कर्मचारियों NSDL की राशि का जानिये किस तरह होगा बंटवारा… राज्य के कर्मचारियों के लिए OPS का राजपत्र में हुआ प्रकाशन…पढ़िये

रायपुर 12 मई 2022। पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर राज्य सरकार ने राजपत्र में प्रकाशन कर दिया है। राज्य सरकार ने जो OPS को लेकर जो राजपत्र में प्रकाशन किया है, उसके मुताबिक प्रदेश में 1 नवंबर 2004 से प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना बहाल की जायेगी। पुरानी पेंशन के लागू होने के साथ ही 10 प्रतिशत राशि की कटौती अब बंद हो जायेगी, जबकि उसके स्थान पर 12 प्रतिशत की कटौती की जायेगी।

ओपीएस के प्रावधानों में ये स्पष्ट कर दाय गया है कि जो भी कर्मचारी 2004 के बाद नवीन पेंशन योजना के दायरे में आकर रिटायर हुए हैं, उन्हें भी पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। राजपत्र में इस का बात की भी उल्लेख है कि जो 2004 से लेकर अब तक भविष्य निधि नियमों के तहत राज्य सरकार ने जो समय समय पर ब्याज दर तय किये थे, उसी के अनुरूप वर्षवार ब्याज का भुगतान किया जायेगा।

एनएसडीएल से जमा हुई जो भी राशि मिलेगी, उसमें सरकार अपने अंश की राशि रख लेगी, वहीं कर्मचारियों की हिस्से की राशि को वो जीपीएफ में जमा करा देगी।

Back to top button