बिग ब्रेकिंग

महिला होमगार्ड की आउटसोर्स से भर्ती : अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा SDRF ने जारी की निविदा…कर्मचारी संगठन ने जताया विरोध, ट्वीट कर लिखा…

रायपुर 23 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में महिला होमगार्ड की भर्ती आउटसोर्स से होगी। अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा एसडीआरएफ मुख्यालय की तरफ से इस बाबत दूसरी बार निविदा जारी की गयी है। इधर, आउटसोर्स से भर्ती को लेकर विरोध के सुर भी उठने लगे हैं। पूर्व कर्मचारी नेता एवं छत्तीसगढ़ राज्य संयुक्त पेंशनर्स फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र नामदेव ने विरोध जताते हुए इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की है।


वीरेंद्र नामदेव ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब होमगार्ड की भर्ती आउट सोर्सिंग के माध्यम से की जा रही है और उसमें महिला होमगार्ड की भर्ती एकदम अनुचित कदम है। जन सरोकार का इस विषय में विचारणीय प्रश्न है कि इस पद के लिये अधिकतर निम्न और मध्यम तबके के लोग आवेदन करेंगे। अनेक वरिष्ठ नागरिक बुजुर्ग पेंशनर के बेटियाँ भी इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेंगे। आउट सोर्सिंग की संस्था निजी हाथों में होगा।यही चिन्ता का मुख्य कारण बना हुआ है।


इस निविदा भर्ती प्रक्रिया में सिक्युरिटी गार्ड चलाने वाले संस्थाओं का बोलबाला होना सुनिश्चित है। यह मानकर चलना होगा कि महिला होमगार्ड्स की भर्ती पूरी तरह निजी हाथों में होगा और जरूरत मन्द महिलाओं को उनकी शर्तो पर काम करना होगा और सम्भवतः यह सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया सरकार के नियंत्रण से बाहर होगा।इन परिस्थितियों में महिला होमगार्ड के रूप में भर्ती होने वालों को शारिरीक, मानसिक और आर्थिक शोषण से बचाना बहुत दुष्कर होगा।


जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि नगर सेना,अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा एसडीआरएफ मुख्यालय छ.ग. सेक्टर 19, नवा रायपुर अटल नगर के अतिरिक्त महानिदेशक ने दैनिक समाचार पत्रों में निविदा सूचना विज्ञापन जारी कर महिला होमगार्ड की भर्ती आउट सोर्स से कराए जाने हेतु निविदा आमंत्रित किया है। रोजगार देने के नाम यह महिलाओ को निजी संस्थानों के रहमोकरम पर छोड़ना एकदम अनुचित है। वीरेन्द्र नामदेव ने मुख्यमंत्री को ट्वीट कर इस भर्ती प्रक्रिया पर तुरन्त रोक लगाने की मांग की है।

Back to top button