Technology

फोन-पे ने एड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू किया देशी फीचर्स वाला इंडस ऐपस्टोर जो करेगा Google Play की छुट्टी

फोन-पे ने एड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू किया देशी फीचर्स वाला इंडस ऐपस्टोर जो करेगा Google Play की छुट्टी, इंडस ऐपस्टोर इन-ऐप भुगतान के लिए डेवलपर्स से कोई प्लेटफ़ॉर्म शुल्क या कमीशन नहीं लेगा. डेवलपर्स अपनी पसंद के किसी भी भुगतान गेटवे को अपने ऐप्स के अंदर एकीकृत करने के लिए स्वतंत्र होंगे. यह Google और Apple के ऐप स्टोर के विपरीत है, जो इन-ऐप खरीदारी के लिए 30% कमीशन चार्ज करने हैं. इस वजह से गूगल और एप्पल ऐप स्टोर को आलोचना का सामना करना पड़ा था!

फोन-पे ने एड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू किया देशी फीचर्स वाला इंडस ऐपस्टोर जो करेगा Google Play की छुट्टी

Read Also: Oppo और Vivo की अहमियत को कम करने आया Samsung का पावरफुल स्मार्टफोन,देखे कीमत और फीचर्स

(Google Play Store will be closed) Google Play Store की होगी छुट्टी 
बता दें कि डेजेस साल सितंबर 2023 में कंपनी ने अपने इस प्लेटफॉर्म पर आपको अपने-अपने ऐप्स पब्लिश करने के लिए कहा था। भारत के प्रमुख शेयर बाजार अपने फोन में किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का उपयोग करते हैं, लेकिन अब उनके पास एक अतिरिक्त विकल्प भी होगा। लोग अब इंडस ऐप स्टोर से भी एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि कंपनी ने इंडस ऐप स्टोर को लॉन्च करके भारत के ऐप मार्केट में एक बड़ा दांव खेला है, क्योंकि इंटेलिजेंस फर्म data.ai. के आंकड़ों के मुताबिक भारत में रहने वाले लोगों ने 2023 में 1.19 ट्रिलियन घंटे मोबाइल ऐप्स इस्तेमाल करने में खर्च किए थे, जबकि 2021 में 954 ट्रिलियन घंटे मोबाइल ऐप्स इस्तेमाल करने में खर्च हुए थे। इससे पता चलता है कि भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स ऐप में बहुत अधिक समय लगता है और इसकी मात्रा तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में वॉलमार्ट द्वारा इस ऐप स्टोर को लॉन्च करने से यह काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

फोन-पे ने एड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू किया देशी फीचर्स वाला इंडस ऐपस्टोर जो करेगा Google Play की छुट्टी

(indus app store location) इंडस ऐप स्टोर की जगह
ऐस ऐप के बारे में कंपनी ने लॉन्च के वक्त दावा किया है कि इसमें 45 अलग-अलग कैटेगरी में करीब 2 लाख से भी ज्यादा मोबाइल ऐप्स और गेम्स जोड़े जा रहे हैं। इस ऐप में अंग्रेजी और अंग्रेजी को शामिल करते हुए कुल 12 समुद्री भाषाओं का समर्थन किया गया है, जिसमें भारत की कई क्षेत्रीय भाषाएं भी शामिल हैं।

सितंबर में इंडस ऐप के बारे में पहली बार जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया था कि इस स्टोर में पहले साल किसी भी गेम के लिए आपके ऐप का रजिस्टर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त होगा। फोनपे के को-फाउंडर समीर कॉर्पोरेशन ने उस वक्त कहा था कि निर्माता अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह से पैवेलियन गेटवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इंडस ऐप स्टार पर ईमेल और चैटबॉट के जरिए 24*7 कस्टमर केयर सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Back to top button