हेडलाइन

मुर्गों की चल रही थी लड़ाई, तभी हो गया गैंगवार और ताबड़तोड़ गोलीबारी में 19 लोगों की मौत, मरने वालों में 3 महिलांए भी शामिल

मेक्सिको सिटी 29 मार्च 2022 । मुर्गो की लड़ाई ना केवल भारत बल्कि विदेशों में भी काफी फेमस है। लेकिन इन्ही मुर्गो की लड़ाई के दौरान पश्चिमी मेक्सिको के मिचोआकन स्टेट में एकाएक हथियारबंद लोगों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में 19 लोगों को मौत हो गयी है, जिनमें 3 महिलांए भी शामिल है। अचानक हुए इस वारदात से पूरे शहर में सनसनी फैल गई। बताया जा रहा है कि मुर्गों की लड़ाई के एक अवैध कंप्‍टीशन के दौरान कुछ बंदूकधारियों ने गन लहराते हुए वहां मौजूद लोगों पर एकाएक गोलिया चला दी। इस हमले का मकसद अभी तक साफ नहीं हुआ है, लेकिन रविवार रात को हुई इस घटना को गैंगवार से जोड़कर देखा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि जिस इलाके में गोलीबारी की घटना हुई है उस इलाके में कई अपराधिक गिरोह सक्रिय हैं, जो दूसरे गैंग वालों पर आए दिन हमला करते रहते है। बीते कुछ महीनों में मेक्सिको में ऐसी वारदातों में इजाफा हुआ है जब बंदूकधारियों ने पार्क,बार और क्लबों पर हमला करके अपना बदला पूरा किया। इस दौरान कई बेगुनाह लोगों को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

मिचोआकन के सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक हिंसा में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए जगह-जगह छापामार कार्रवाई की जा रही है। मिचोआकेन और उसका पड़ोसी राज्य गुआनाजुआतो मेक्सिको के 2 सबसे हिंसक राज्य हैं। यहां नशीली दवाओं की तस्करी और चोरी के तेल की बिक्री जैसे कई गैर कानूनी काम होते हैं। बताया जा रहा है कि इन्ही अवैध कारोबार पर कब्जा जमाने को लेकर इसमें शामिल गिरोहों के बीच अक्सर गैंगवार की घटनाएं सामने आती रहती हैं।

गौरतलब है कि एक महीने पहले ही फरवरी महीने में इसी राज्य में फायरिंग की एक घटना में 17 लोगों की मौत हो गई थी। मिचोआकन के मंत्री रिकार्डो मेजिया ने बताया था कि फायरिंग की इस घटना को जलिस्को न्यू जेनरेशन कार्टेल के एक सेल ने दूसरे सेल के खिलाफ बदला लेने के लिए अंजाम दिया था। मेक्सिको में 2006 से ड्रग कार्टेल से जुड़ी हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तब से अब तक 3 लाख 40 हजार से ज्यादा हत्याएं हो चुकी हैं। इनमें से ज्यादातर की मौत गैंगवार के दौरान हुई फायरिंग में हुई है।

इस महीने की शुरुआत में सेंट्रल मेक्सिको के एक घर पर हुए हमले में कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने 9 लोगों की हत्या कर दी थी। वहीं इस वारदात के बाद राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने आपराधिक समूहों के प्रति अपनी सरकार की नीतियों का बचाव किया है। जिसमें उन्होंने ड्रग कार्टेल पर नजर रखने के साथ हिंसा के पीछे के मूल कारणों पर फोकस करने को कहा है। ओब्रेडोर ने कहा हमे अच्छे नतीजे मिल रहे हैं, क्योंकि हमने सुरक्षा नीति को पूरी तरह से बदल दिया है।

Back to top button