हेडलाइन

पोस्टिंग घोटाला : …अब प्रधान पाठक पोस्टिंग घोटाले की भी फाईलें खुली, नोटिस हुआ जारी, कई जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी आ सकते हैं घेरे में

रायपुर 10 अगस्त 2023। प्रदेश में शिक्षक प्रमोशन पोस्टिंग घोटाले के साथ-साथ अब प्रधान पाठक पोस्टिंग की फाईल भी खुल चुकी है। पोस्टिंग में संशोधन की आंच संयुक्त संचालक से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी से लेकर बाबू तक पहुंच रही है। डीपीआई ने इस मामले में जांजगीर DEO कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड-2 ताराचंद पांडेय को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। हालांकि खबरें हैं कि कई जिलों में इस तरह की गड़बड़ियां हुई है। लिहाजा अगर ये फाइल जांजगीर की खुली है, तो कई अन्य जिलों में इस तरह की फाईलें खुलेगी। लिहाजा कई जिलों के DEO और उनका कार्यालय जांच के दायरे में आयेगा। शिक्षा विभाग में प्रमोशन पोस्टिंग घोटाले पर हड़कंप मचा हुआ है।

आरोप है कि ताराचंद पांडेय ने पैसे के लेनदेन कर 50 सहायक शिक्षकों की पोस्टिंग में संशोधन कियाहै। संशोधन की वजह से 16 प्रधान पाठक जिनकी पोस्टिंग ग्रामीण इलाकों में की गयी थी, उन्हें शहरी क्षेत्र में पदस्थ किया गया। आरोप है कि इसमें पैसे का लेनदेन किया गया। कई ऐसे भी स्कूल थे, जो दो से तीन महीने तक खाली रहे और उसके बाद वहां प्रधान पाठक की पोस्टिंग हुई। शिक्षा विभाग ने इसे नियम विरुद्ध माना है।

आरोप है कि ताराचंद पांडेय खुलेआम पैसे की डिमांड करते थे। और पैसा मिलने के बाद भी फाइल आगे बढ़ायी जाती थी। डीपीआई ने पोस्टिंग में गड़बड़ी के लिए बाबू ताराचंद पांडेय को ही पूर्ण रूप से दोषी माना है। आपको बता दें कि इस मामले में 28 मार्च को शिकायत जेडी कार्यालय बिलासपुर में की गयी थी। जिसके आधार जांच की गयी और फिर ताराचंद पांडेय की रिपोर्ट डीपीआई को भेजी गयी।

डीपीआई ने इस मामले में ताराचंद पांडेय के खिलाफ मिले साक्ष्य के आधार पर नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

Back to top button