हेडलाइन

दूसरे ही प्रयास में टॉपर बनी प्रज्ञा: बहन-भाई की जोड़ी ने किया PSC में कमाल, बहन बनी टॉपर, तो भाई को 20वां रैंक….पापा हैं शिक्षा विभाग में पदस्थ, पढ़िये टॉपर की कहानी

रायपुर 11 मई 2023। रायपुर की प्रज्ञा ने PSC टॉप किया है। दो साल की तैयारी में प्रज्ञा नायर ने जिस मुकाम को छुआ, वो किसी मिसाल से कम नहीं। नायर फैमली के सीजीपीएससी 2021 दोहरी खुशी लेकर आया है। एक ओर जहां पज्ञा पीएससी टॉपर बनी है, तो वहीं उनका भाई प्रखर नायर को 20वीं रैंक मिली है। भाई-बहन की एक साथ कामयाबी ने परिवार को खुशियों से भर दिया है। NW न्यूज 24 से बात करते हुए प्रज्ञा कहती है कि अगर खुद पर भरोसा हो और हर हाल में कामयाबी पाने का जुनून हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। अपने दो साल की मेहनत में प्रज्ञा नायर ने टॉपर का तमगा हासिल किया।

डिप्टी कलेक्टर बनेगी प्रज्ञा

प्रज्ञा बताती हैं कि ये उनका दूसरा प्रयास था, लेकिन दूसरे ही प्रयास में वो टॉपर बन जायेगी, इसका उन्हें थोड़ा भी यकीन नहीं था। वो बताती है कि उन्होंने तैयारी के दौरान किताब को ही अपनी जिंदगी बना ली थी। सिर्फ 4-5 घंटे की नींद और बाकी वक्त सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई। महज 25 साल की पज्ञा का सपना PSC तक ही थमने वाला नहीं है, NW न्यूज से कहती है कि वो UPSC की भी तैयारी साथ-साथ कर रही है, उनका लक्ष्य UPSC क्लियर करना है। प्रज्ञा के पिता डीपीआई में असिस्टेंट डायरेक्टर हैं।

खाने के वक्त ही किताब छूटता था हाथों से

प्रज्ञा ने NW NEWS 24.C0M की न्यूज एडिटर मृणालिनी शर्मा से बात करते कहा कि उन्होंने मेहनत खूब की। सिर्फ सोने और खाने के वक्त ही उनके हाथ से किताब छूटता था, बाकि वक्त वो पढ़ती ही रहती है। परीक्षा के वक्त वो सिर्फ दो वक्त खाने के लिए नीचे आती, नास्ता और चाय के लिए भी वो रूम से बाहर नहीं निकलती थी। प्रज्ञा का कहना है कि पीएससी की कामयाबी की मूल मंत्र ही यहीं है निरंतरता, आपको पढ़ाई तो करनी ही है, उसमें बिना धैर्य खोये निरंतरता जरूरी है।

जापान टूर को लेकर इंटरव्यू में पूछा सवाल

प्रज्ञा नायर ने दिसंबर 2020 से तैयारी शुरू की और अपने दूसरे ही प्रयास में स्टेट टॉपर बन गयी। अपने परिवार के बारे में बताते हुए प्रज्ञा करती है कि उनके घर में चार लोग है मम्मी, पापा, भाई और वो। भाई का भी इस बार पीएससी में सेलेक्शन हुआ है। प्रज्ञा कहती है कि वो जापा टूर पर गयी थी। इंटरव्यू में जब उनसे एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि वो जापान के ट्रिप पर गयी थी, तो इंटरव्यू में जापान के ट्रिप से जुड़े सवाल पूछे गये।

पिता हैं DPI में पोस्टेड, भाई को मिला 20वां रैंक

नायर परिवार से एक ही दिन में दो खुशियां बरसी। प्रज्ञा ने जहां टॉप किया, तो वहीं उनके भाई प्रखर नायर को 20वां रैक मिला। प्रखर ने इंजीनियरिंग किया है, वो शुरू से ही पीएससी पर ही फोकस था। प्रखर के पिता बताते हैं कि वो बीई के बाद भी कहीं कैंपस या जॉब के लिए नहीं गया, क्योंकि उसका लक्ष्य ही पीएससी था। प्रखत बताते हैं कि चार साल की मेहनत के बाद उन्होंने पीएससी क्लियर किया है। हालांकि अपनी रैंक से वो संतुष्ट नहीं है। वो बताते हैं कि आने वाले दिनों में अपनी बेहतरी के लिए वो और भी प्रयास करेंगे।

Back to top button