पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

नगर पंचायत में तख्तापलट की तैयारी, कांग्रेस पार्षद अपने ही अध्यक्ष के खिलाफ उतरे बगावत पर, अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

कवर्धा 12 जून 2023। कवर्धा में कांग्रेस पार्षदों ने अपने ही नगर पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मामला नगरपंचायत पांडातराई का है, जहां नाराज कांग्रेसी पार्षदों ने अपने ही अध्यक्ष के खिलाफ भाजपा के 5 पार्षदों के साथ मोर्चा खोल दिया है। पार्षदों ने नगरपंचायत पांडातराई के अध्यक्ष फिरोज खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का लगाया आवेदन। 1 साल पहले भी नगरपंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पार्षदों ने लाया था, लेकिन वो प्रस्ताव गिर गया था। आपको बता दें कि नगरपंचायत पांडातराई के अविश्वास प्रस्ताव पर पिछली बार हाईकोर्ट के आदेश पर चुनाव हुआ था।

फिरोज खान की अध्यक्ष की कुर्सी बची रही थी। अब एक बार पर भाजपा के 5 पार्षदों के साथ कांग्रेस के 4 पार्षदों ने कलेक्टर को अविश्वास प्रस्ताव के लिये आवेदन दिया है। दरअसल पांडातराई नगर पंचायत मे 15 पार्षद है, जिसमें 11 कांग्रेस व चार भाजपा के हैं। नगर पंचायत में बराबर आपस में खींचतान चल रही है। पार्षदों की कई शिकायत है, जिसे लेकर पार्षदों ने फिरोज खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है।

नगर पंचायत में कुल 15 पार्षदों की सीट है, लेकिन एक पार्षद सरोज जायसवाल को हटा दिया गया है। लिहाजा इस वक्त पार्षदों की संख्या 14 है। अगर अविश्वास प्रस्ताव स्वीकृत होकर वोटिंग की स्थिति बनती है, तो ऐसे में अध्यक्ष फिरोज खान को अपनी सीट बचाने के लिए एक तिहाई पार्षदों के समर्थन की जरूरत होगी। लेकिन मौजूदा स्थिति में फिरोज खान के लिए ये समर्थन मिल पाना मुश्किल दिख रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि 14 पार्षदों में से चार पार्षद कांग्रेस के और 5 पार्षद बीजेपी यानि कुल 9 पार्षद खिलाफ में हैं। ऐसे में एकजुट होकर अगर वोटिंग की गयी, तो सभापति की कुर्सी हिल सकती है।

Back to top button