टॉप स्टोरीज़शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन ब्रेकिंग : डबल स्नातक पर एक ही संभाग के दो जिलों में जारी हुआ अलग-अलग निर्देश… देखिये दोनों आदेश….

रायपुर 20 मार्च 2022। शिक्षा विभाग में किसका आदेश सही है और किसका गलत, ये समझ से परे हैं। मामला डबल स्नातक का है। भले ही प्रमोशन का पेंच का हाईकोर्ट में अटका हुआ है, लेकिन प्रमोशन को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी जारी है।

दुर्ग और राजनांदगांव जिला की तरफ से प्रमोशन को लेकर निर्देश BEO को जारी किये गये हैं। हैरानी की बात ये है कि दोनों आदेश में डबल स्नातक को लेकर अलग-अलग निर्देश है।

दुर्ग जिले ने डबल स्नातक वालों में से पहले स्नातक को ही मान्य करने के दो टूक निर्देश दिये हैं, तो वहीं राजनांदगांव DEO ने कहा है कि अगर शिक्षक शपथ पत्र देते हैं तो दूसरे स्नातक डिग्री को भी मान्य करते हुए उसके आधार प्रमोशन दिया जायेगा। हालांकि कोई सहायक शिक्षक डबल स्नातक होने के बावजूद अपने पहले वाले सबजेक्ट को ही आधार बताते हुए प्रमोशन के लिए प्रस्तुत करते हैं, तो उन्हें शपथ पत्र प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं होगी।

राजनांदगांव जिले में डबल स्नातक को लेकर क्या है निर्देश

राजनांदगांव डीईओ ने 22 तक पदोन्नति प्रस्ताव मांगे हैं। वहीं अपने निर्देश में कहा है कि ….

  • जो सहायक शिक्षक एलबी डबल स्नातक डिग्रीधारी है और प्रथम स्नातक डिग्री को छोड़कर द्वतीय स्नातक डिग्री के आधार पर शिक्षक पद पर पदोन्नति चाहते हैं ऐसे में सहायक शिक्षक एलबी द्वतीय स्नातक डिग्री के आधार पर शिक्षक पद पर पदोन्नति हेतु सहमति देते हुए शपथ पत्र प्रस्तुत करेंगे।
  • प्रस्तुत शपथ पत्र के आधार पर पदोन्नति हेतु प्रस्ताव में सम्मिलित किया जायेगा।
  • प्रथम स्नातक डिग्री के आधार पर पदोन्नति हेतु शपथ पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।
  • दिवतीय स्नातक के आधार पर पदोन्नति हेतु सहमति देने वाले सहायक शिक्षक एलबी प्रथम स्नातक डिग्रीय निरस्तीकरण हेतु संबंधित विश्वविद्यालय में आवेदन प्रस्तुत करेंगे। एवं स्नातक डिग्री निरस्तिकरण अधिसूचना भविष्य में कार्यालय को उपलब्ध करांयेंगे।
  • डबल स्नातक हेतु शपथ पत्र 4 प्रतियों में मंगाया जाये। 2 प्रति अपने कार्यालय में और 2 प्रति डीईओ कार्यालय को भेजा जाये।
दुर्ग DEO का  डबल स्नातक अलग निर्देश

दुर्ग डीईओ ने डबल स्नातक को दो टूक निर्देश दिया है कि प्रथम स्नातक के आधार पर ही प्रमोशन दिया जायेगा। उन्होंने अपने आदेश में लिखा है कि …

इस कार्यालय के संदर्भित पत्र क्रमाक 4 के द्वाला डबल स्नातक डिग्री धारी सहायक शिक्षक एलबी के पदोन्नति प्रस्ताव के संबंध में दिये गये दिशा निर्देशों को निरस्त किया जाता है। तथा निर्देशित किया जाता है कि संबंधित सहायक सिक्षक के प्रथम स्नातक के आधार पर शिक्षक पद पर निर्देशानुसार पदोन्नति प्रस्ताव तैयार करें

Back to top button