टॉप स्टोरीज़

इस साल सभी कर्मचारियों को छुट्टियां मिलेगी कम, जानिए क्या है वजह….

नई दिल्ली 29 जनवरी 2023: नए साल की शुरूवात हो चुकी है. नए साल में सभी की अपनी अपनी इच्छा रहती है, किसी को त्योहार मनाना अच्छा लगता है तो किसी को घूमने का हुब ओर इसी में यदि छुट्टी का समय हो तो उसका एक एन्जॉय करने का एक अलग ही मजा आता है. लोग इस हिसाब से अपनी प्लानिंग करते हैं और शादी-ब्याह से लेकर घूमने जाने और बच्चों के एग्जाम तक का पूरा डेटा इकट्ठा कर लेते हैं जिससे आगे की योजनाएं बन सकें. हर साल ऐसा होता है कि कई त्योहार हफ्ते के एंड में पड़ते हैं और ये छुट्टियां मारी जाती हैं. इस साल कितने त्योहार वीकेंड पर पड़ रहे हैं और कितनी छुट्टियों का नुकसान होने वाला है, डालते हैं एक नजर…..

18 फरवरी 2023, महाशिवरात्रि, शनिवार
साल 2023 में महाशिवरात्रि का त्योहार शनिवार के दिन पड़ रहा है. इस तरह से वीकेंड पर होने के कारण इस त्योहार की छुट्टी अलग से नहीं मिलेगी. हालांकि ऐसे में उन लोगों का फायदा हो गया जिन्हें केवल संडे की छुट्टी मिलती है. उन्हें सैटरडे और संडे दोनों छुट्टी मिल जाएंगी.

22 अप्रैल 2023, ईद-उल-फितर, शनिवार
ईद की छुट्टी के विषय में पक्की जानकारी तभी होती है जब चांद निकलता है लेकिन अभी तक के कैलेंडर के मुताबिक ईद 22 अप्रैल के दिन पड़ेगी. इस दिन भी शनिवार है और पांच दिन का हफ्ता मिलने वाले लोगों की एक छुट्टी फिर चली गई.

22 अक्टूबर 2023, दुर्गा अष्टमी, रविवार
इस बार दुर्गा अष्टमी रविवार के दिन पड़ रही है. इस कारण ये छुट्टी मारी जाएगी. इससे उन लोगों का नुकसान होगा जो अष्टमी से लेकर दशहरे तक की छुट्टी इंज्वॉय करते हैं. अब वे केवल नवमी और दशहरे की ही छुट्टी मिलेगी.

12 नवंबर 2023, दिवाली, रविवार
इस साल के बड़े त्योहारों में से एक दिवाली भी इस बार संडे के दिन पड़ रही है. इस साल दीपावली 12 नवंबर रविवार के दिन पड़ रही है और दिवाली के समय मिलने वाली तीन-चार दिन की छुट्टियों में एक छुट्टी कम हो जाएगी.

19 नवंबर 2023, छठ पूजा, रविवार
इस साल छठ पूजा भी संडे के दिन है. इस तरह एक और बड़ी छुट्टी बेकार जाएगी. इस पूरी लिस्ट को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस साल बहुत सी छुट्टियां कम हो जाएंगी और ये साल हॉलिडे के मामले में अच्छा नहीं है.

Back to top button