बिग ब्रेकिंग

प्रमोशन ब्रेकिंग : ट्रांसफर से सीनियरिटी गंवाने वाले शिक्षकों के समर्थन में आये संसदीय सचिव चंद्रदेव राय…. शिक्षा मंत्री व सचिव को लिखा पत्र…. NW न्यूज से बोले विधायक- “मुख्यमंत्री से भी इस मुद्दे पर बात करूंगा, अभी मैंने शिक्षामंत्री को पत्र ….”

रायपुर 3 फरवरी 2022। प्रमोशन में सीनियरिटी का मसला सुलझता नहीं दिख रहा है। सीनियरिटी को लेकर हर किसी का अपना तर्क है, लिहाजा प्रमोशन की बाट जोह रहे शिक्षकों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। ट्रांसफर की वजह से अपनी सीनियरिटी खो चुके शिक्षकों ने कल शिक्षामंत्री से भी गुहार लगायी थी, लेकिन कोई सार्थक आश्वासन नहीं मिला, अब ट्रांसफर की वजह से सीनियरिटी गंवाने वाले शिक्षकों को बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय का साथ मिला है।

विधायक व संसदीय सचिव चंद्रदेव राय ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है। शिक्षा मंत्री के साथ-साथ विधायक चंद्रदेव राय ने शिक्षा सचिव क भी पत्र लिखा है और प्रथम नियुक्ति के आधार पर जिले में स्थानांतरित सहायक शिक्षकों को प्रदोन्नति में लाभ देने की मांग की है।

संसदीय सचिव चंद्रदेव राय ने कहा है कि

“स्थानांतरित सहायक शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर पदोन्नति का लाभ नहीं दिया जा रहा है और इन्हें कनिष्ठ बना दिया गया है। जबकि पूर्व में ही कुछ स्थानांतरित सहायक शिक्षक पंचायत संवर्ग को पदोन्नति का लाभ प्रदान किया गया है। इसी प्रकार प्रदेश में स्थानांतरित सहायक शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर पदोन्नति किया गया है और माननीय उच्च न्यायालय बिलासपुर के परिपालन एवं छत्तीसगढ़ शासन के आदेशानुसार स्थानांतरण से आये सहायक शिक्षक पंचायत संवर्ग को प्रथम नियुक्ति से समस्त सेवा की गणना कर सात वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर लिये गये शिक्षकों पदोन्नति का स्पष्ट आदेश है। सहायक शिक्षकों द्वारा विधिवत आवेदन विभाग को दिया जा चुका है। उसके बावजूद सभी जिले में पदोन्नति नियम विरुद्ध कार्यवाही किया जा रहा है। जो न्यायोचित नहीं है। अत:  माननीय मंत्रीजी से आग्रह है कि स्थानांतरण से आये सहायक शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति के आधार पर वरिष्ठता सूची में शामिल कर पदोन्नति करने का कष्ट करेंगे”

इस मामले में NW न्यूज ने जब संसदीय सचिव चंद्रदेव राय से बात की, तो उन्होंने कहा कि ….

“देखिये जिन संदर्भों में हमने पत्र लिखा है, उसे लेकर पहले ही ACS रहे एमके राउत का निर्देश है, अभी जो मौजूदा प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है, उसमें स्थानांतरित होकर आये शिक्षकों का बड़ा वर्ग प्रभावित हो रहा है। नियुक्ति के करीब 10 साल बाद अगर किसी शिक्षक ने तबादला लिया तो उसकी 10 साल पूर्व की सेवा गणना खत्म हो जा रही है, ये न्यायोचित नहीं है, हमने शिक्षकों की इस परेशानी को लेकर पत्र लिखकर शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव को अवगत कराया है। अगर निराकरण नहीं हुआ तो हम शिक्षकों की आवाज मुख्यमंत्री तक जरूर ले जायेंगे, हम उन्हें परेशानी को लेकर जरूर बतायेंग, ताकि शिक्षकों के साथ न्याय हो सके, किसी भी शिक्षक के साथ अन्याय नहीं होगा”

Back to top button