जॉब/शिक्षा

RAILWAY JOB : 10वीं, 12वीं पास के लिए भारतीय रेलवे में निकली नौकरी,सैलरी मिलेगी शानदार…

नई दिल्ली 29 अक्टूबर 2023 भारतीय रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के अच्छी खबर है. रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम मध्य रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. ये भर्तियां 2023-24 के लिए पश्चिम मध्य रेलवे में स्काउट्स एंड गाइड्स कोटा के तहत की जाएंगी. रेलवे ने इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार 6 नवंबर 2023 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाएं. ग्रुप सी की भर्तियां वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे में जबकि ग्रुप डी पदों पर जबलपुर, भोपाल और कोटा डिविजन में की जाएंगी. जो उम्मीदवार दोनों ही लेवल यानी लेवल-1 और लेवल 2 दोनों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें अलग-अलग आवेदन फॉर्म भरना होगा.इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है.
ग्रुप सी (लेवल 2) : 2 पद
फॉरमर ग्रुप डी (लेवल 2) : 6 पद

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरूः 7 अक्टूबर 2023 से

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीखः 6 नवंबर 2023 को 23.59 बजे तक

स्काउ्टस एंड गाइड्स योग्यता
स्काउट/गाइड/रोवर/रेंजर या हिमालयन वुड बैज (HWB) में से किसी भी सेक्शन में होल्डर हो. इसके साथ ही पिछले 5 वर्षों से स्काउट्स संगठन का सक्रिय सदस्य होना चाहिए. कोई भी व्यक्ति एक ही समय में दो स्टेट एसोसिएशन का सदस्य नहीं होना चाहिए. राष्ट्रीय स्तर या अखिल भारतीय रेलवे स्तर पर दो कार्यक्रमों में भाग लिया होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

शैक्षणिक योग्यता
ग्रुप सी पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पा हो या इसके समकक्ष परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए. एससी,एसटी, पूर्व सैनिकों और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत अंकों की जरूरत नहीं है. वहीं क्लर्क कम टाइपिस्ट श्रेणी में नियुक्ति के लिए उम्मीदवार के पास अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. फॉरमर ग्रुप डी पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ आईटीआई या समकक्ष होना चाहिए.

उम्र सीमा
रेलवे की इस भर्ती के लिए लेवल 2 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए. जबकि स्तर 2 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी.

सैलरी मिलेगी
ग्रुप सी (लेवल-2) पदों पर उम्मीदवार को लेवल-2 (7वां सीपीसी) (पे मैट्रिक्स 19900 से 63200 रुपये )
फॉरमर ग्रुप डी (लेवल-1) पद पर लेवल-1 (7वां सीपीसी) (वेतन मैट्रिक्स 18000 से 56900 रुपये )

होमपेज पर स्काउट्स एंड गाइड्स रिक्रूटमेंट 2023-24 के लिंक पर क्लिक करें.

बेसिक डिटेल्स दर्ज कर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करें.

अपने पंजीकृत आईडी और पासवर्ड के साथ अपने आवेदन फॉर्म भरें.

इसके बाज जरूरी दस्तावेज अपलोड करें.

अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

अंत में आवेदन फॉर्म जमा करें और भविष्य के लिए डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लें.

Back to top button