हेडलाइन

Rain Alert : आज भी तेज बारिश का अनुमान… मौसम विभाग ने इन संभागों के लिए जारी की चेतावनी, देखिये कहां-कहां होगी बारिश ….

रायपुर 13 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में मानसून ने फिर रफ्तार पकड़ी है। रविवार को रूक-रूककर हो रही बारिश के बाद सोमवार को भी मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है। छत्तीसगढ़ के बस्तर, दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभाग में मूसलाधार बरसात होगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

 वहीं बस्तर जिले में भी भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है। इधर रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। इसके अलावा 10 मैदानी जिलों में भारी बरसात की चेतावनी भी दी है। मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर  नलिया, अहमदाबाद, ब्रह्मपुरी, जगदलपुर, दक्षिण तटीय ओडिशा और उससे लगे अवसाद के केंद्र और वहां से पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजरती है।

एक अवदाब उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तटीय उड़ीसा और उससे लगे उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश के उपर स्थित है । इसके साथ उपरी हवा का चक्रवाती घेरा 5.8 किमी ऊंचाई तक स्थित है।  यह उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ से गुजरने की प्रबल संभावना है।  12 सितम्बर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की प्रबल संभावना है।

प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छग रहने की सम्भावना है ।

Back to top button