हेडलाइन

Rain Alert : मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट किया जारी…आज भी प्रदेश में कई हिस्सों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, देखिये किन-किन जिलों के लिए अलर्ट हुआ जारी

रायपुर 20 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश के आसार है। प्रदेश में अधिकांश हिस्सों में आज बारिश होगी। राजधानी सहित रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के लिए अलर्ट जारी किया गया है। रविवार की देर शाम राजधानी में जमकर बारिश हुई। आज शाम तक मौसम की यही स्थिति देखने को मिलेगी। रविवार को रायपुर के अलावे दुर्ग, कवर्धा, बस्तर के सभी जिलों में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया और झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 20 मार्च तक बारिश की संभावना जताई है।

प्रदेश के दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले में भी रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। आफत की इस बारिश से दंतेवाड़ा की व्यासायिक नगरी गीदम में करीब 10 से ज्यादा मकानों पर पेड़ गिर गए हैं। इससे घरों की छत टूट गई है। हालांकि, किसी जनहानि की खबर नहीं है। दंतेवाड़ा के कुआकोंडा इलाके में बिजली गुल हो गई है। करीब 70 से ज्यादा गांवों में बिजली नहीं है। बीजापुर जिले में ओलावृष्टि भी हुई है।बेमौसम बारिश के कारण किसान गर्मी की फसलों के नुकसान को लेकर काफी चिंतित हो गए हैं, तो वहीं मिट्टी के कच्ची ईंट को भीगने से बचाने की जुगत में कुम्हार और मजदूर लग गए हैं। इसके अलावा बारिश में भीगकर पेड़ पर लगे महुआ के फूल को भी जमकर नुकसान पहुंचा है। इसके चलते भी ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि आदिवासी ग्रामीणों की आय का मुख्य स्रोत महुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में बारिश और ओले गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग ने पेंड्रा जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अनुमान है कि 20 मार्च कर कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, कबीरधाम, महासमुंद, दुर्ग, रायपुर, बालोद, धमतरी, कांकेर, नारायणपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी है।

इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

वहीं कोरिया, बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, जांजगीर-चांपा, बेमेतरा, बलौदाबाजार और राजनांदगांव में यलो अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट का अर्थ होता है कि मौसम में बदलाव से पैदा होने वाली किसी भी आपातकाल स्थिति के लिए तैयार रहें, जबकि यलो अलर्ट का मतलब होता है कि मौसम बदल सकता है, इसलिए लोग सतर्क रहें।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, इसके कारण राजस्थान के ऊपर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बना है। दोनों के संयुक्त प्रभाव से छत्तीसगढ़ को बंगाल की खाड़ी से भरपूर नमी मिल रही है। इसलिए यहां हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

Back to top button