टॉप स्टोरीज़

केंद्रीय कर्मचारियों को DA पर मिलने वाली है अच्छी खबर, इन कर्मियों के भत्ते में 14% बढ़ोतरी

नई दिल्ली 4 फरवरी 2022।केंद्रीय कर्मचारियों को साल की पहली छमाही के महंगाई भत्ता यानी DA और पेंशनर्स को महंगाई राहत यानी DR में बढ़ोतरी का इंतजार है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो होली से पहले सरकार DA और DR में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

किन कर्मचारियों के भत्ते में हुई बढ़ोतरी: इस बीच, हाल ही केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर दिया गया है। एक आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक CPSEs के बोर्ड स्तर या बोर्ड स्तर से नीचे के अधिकारियों या पर्यवेक्षकों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दरों में बदलाव किया गया है। इसके तहत महंगाई भत्ते में 14 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। अब इन कर्मचारियों का भत्ता 184.10 फीसदी हो गया है जो अब तक 170.50 फीसदी था। ये बढ़ी हुई दर बीते 1 जनवरी से लागू है। इससे पहले जुलाई 2021 में करीब 11 फीसदी का इजाफा किया गया था।

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार: आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है। दरअसल, 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार भत्ते में इजाफा किया जाता है। इसी के तहत साल 2022 की पहली छमाही के भत्ते का ऐलान होगा।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 31 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 34 फीसदी किया जा सकता है। इसी तरह, पेंशनभोगियों के महंगाई राहत में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।  इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर लाभान्वित होंगे।

 

Back to top button