टॉप स्टोरीज़

15-18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू रजिस्ट्रेशन..वैक्सीन के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन..

देश में कोरोना महामारी एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) भारत के कई शहरों में फ़ैल चुका है. इसी बीच केंद्र सरकार 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. वयस्कों की तरह अब बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है.

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वे सभी लोग जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है, वे सभी रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीनेशन (Vaccination) करा सकते हैं.

नई दिल्ली 1 जनवरी 2022।वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट बुक किए जा सकते हैं. बच्चों को अभी कोवैक्सीन (Covaxin) लगाई जाएगी. जायडस कैडिला की जायकोव-डी (Zycov-D) को 20 अगस्त को ही मंजूरी मिल गई थी. लेकिन इसे अभी वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल नहीं किया गया है. ये वैक्सीन 12 साल से ऊपर के लोगों को दी जाएगी.

बता दें कि दुनिया के कई देशों में बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. बच्चों पर वैक्सीन असरदार साबित हुई है. भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन का ट्रायल किया था, जो असरदार साबित हुआ है.

Back to top button