शिक्षक/कर्मचारी

NSDL की 17240 करोड़ की राशि तत्काल करें वापस..जाकेश साहू बोले- कर्मचारियों का राशि देना होगा नहीं तो देश भर में होगा आंदोलन

रायपुर 25 नवंबर 2022। “छत्तीसगढ़ प्राथमिक प्रधान पाठक/यूडीटी मंच” के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्य के कर्मचारी नेता जाकेश साहू ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए केंद्र सरकार से मांग की है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के कर्मचारियों का एनएसडीएल में जमा राशि 17240 करोड रुपए केंद्र सरकार को तत्काल लौटा देनी चाहिए।यह बात उल्लेखनीय है कि केंद्र की अटल बिहारी वाजपेई सरकार ने 2004 में संसद में एक विधेयक लाकर कानून बनाया था जिसके अंतर्गत देशभर के कर्मचारियों का ओल्ड पेंशन अर्थात पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गई थी एवं उसके जगह नई पेंशन योजना एनपीएस लागू की गई थी।
यह योजना केंद्र सरकार ने 2004 में पूर्णता बंद कर दी तत्पश्चात 2005 में पुरानी पेंशन योजना की जगह देशभर के कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम (नई पेंशन योजना) लागू की गई। जिसके पश्चात नई पेंशन योजना के तहत 10% की राशि नियोक्ता अर्थात सरकार द्वारा एनएसडीएल के खाते में जमा किया जाता था जबकि 10% की राशि कर्मचारियों के वेतन से कटकर एनएसडीएल के खाते में जमा होता था।


इस प्रकार 20% की राशि एनपीएस (न्यू पेंशन स्कीम) में कर्मचारियों का 2005 के पश्चात जमा हो रहा था।प्रधान पाठक मंच के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्य के धाकड़ कर्मचारी नेता जाकेश साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड एवं पंजाब सरकार ने अपने-अपने राज्यों में नई पेंशन योजना को बंद कर पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कर दिया है। ऐसी स्थिति में नई पेंशन योजना के तहत एनएसडीएल के खाते में कर्मचारियों का 10% राशि जो जमा किया गया था वह राशि केंद्र सरकार को लौटा देंना होगा, क्योंकि यह राशि कर्मचारियों का है।


कर्मचारियों के हक में किसी भी सरकार को डाका डालने नहीं दी जाएगी। अब जबकि राज्य सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया है ऐसे में संबंधित राज्यों को केंद्र सरकार के द्वारा हमारी राशि लौटा देनी चाहिए।यदि केंद्र सरकार के द्वारा राशि नहीं लौटाई गई तो देशभर के विभिन्न राज्यों के कर्मचारियों का अखिल भारतीय स्तर पर एक साझा मंच बनाकर इसके लिए पूरे भारतवर्ष में वृहद आंदोलन छेड़ा जाएगा जिनकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी।

Back to top button