शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

CG: 3 शिक्षक सस्पेंड: स्कूल में पढ़ाने की जगह राजनीतिक पार्टी का प्रचार और लोक सेवा केंद्र चलाना पढ़ गया महंगा, कलेक्टर के निर्देश के बाद DEO ने लिया एक्शन

कोरबा 8 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ में नये शिक्षा सत्र की भले ही शुरूवात हो गयी हैं। लेकिन सरकारी स्कूलों में शिक्षक अपने मूल काम को छोड़कर दूसरे कामों में कुछ ज्यादा ही व्यस्त हैं। कुछ ऐसा ही मामला कोरबा में सामने आया हैं, यहां स्कूल में अध्यापन कार्य छोड़कर शिक्षक राजनीतिक पार्टी का प्रचार प्रसार करने के साथ ही लोक सेवा केंद्र संचालित करने में ज्यादा व्यस्त हैं। ऐसे लापरवाह शिक्षकों की शिकायत सामने आने के बाद कलेक्टर के सख्त निर्देश पर डीईओं ने 3 सहायक शिक्षकों पर निलंबन की गाज गिरायी हैं। कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने शिक्षा व्यवस्था में लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नही करने की बात कही हैं। कलेक्टर के इस सख्त निर्देश के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं।

गौरतलब हैं कि कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने नये शिक्षा सत्र के प्रारंभ होने के साथ ही शिक्षा विभाग को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया था। लेकिन जिले में शिक्षा विभाग के जवाबदार अधिकारियों की कमजोर माॅनिटरिंग के कारण शिक्षकों की मनमानी आज भी जारी हैं। पहला मामला पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड का हैं। यहां प्राथमिक शाला घुमानीडाड़ में सहा.शिक्षक के पद पर जतपाल कोर्चे की पदस्थापना हैं। सहायक शिक्षक के खिलाफ शिकायत थी कि वह स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की बजाये आम आदमी पार्टी के प्रचार प्रसार में ज्यादा व्यस्त रहते हैं। शिक्षकीय कार्य को छोड़ राजनीतिक पार्टी के प्रचार प्रसार में शामिल होने की शिकायत सामने आयी थी।

इस शिकायत पर कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मामले को गंभीरता से लिया और उन्होने जांच कर कार्रवाई का निर्देश डीईओं को दिया था। बीईओं द्वारा शिकायत सही पाये जाने पर रिपोर्ट डीईओं को सौंपा गया। जिसके बाद डीईओं ने दोषी सहा.शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया हैं। इसी तरह दूसरा मामला कोरबा विकासखंड के प्राथमिक शाला कल्दामार का हैं। यहां पदस्थ सहायक शिक्षक कंशराम पैकरा द्वारा स्कूल में बच्चों को पढ़ाने की बजाये गांव में लोक सेवा केंद्र का संचालन करने की शिकायत गांव के सरपंच-उप सरपंच सहित ग्रामीणों ने कलेक्टर जन चैपाल में की थी। इस मामले पर कलेक्टर ने डीईओं को जांच कर काईवाई का निर्देश दिया गया था।

बीईओं द्वारा जांच रिपोर्ट में शिकायत सही पाये जाने पर डीईओं ने दोषी शिक्षक कंशराम पैकरा को निलंबित कर दिया हैं। तीसरा मामला करतला विकासखंड का हैं। यहां हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ सहायक शिक्षक योगेंद्र देवांगन द्वारा स्कूल के स्टाफ के साथ अभद्र व्यवहार कर गाली-गलौच करने की शिकायत सामने आयी थी। स्कूल के प्राचार्य ने बकायदा सहायक शिक्षक के खिलाफ स्कूल में शराब पीकर आने के साथ ही अध्यापन कार्य से लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत की गयी थी। डीईओं ने इस गंभीर प्रकरण पर बीईओं से जांच कराया गया। जांच में शिकायत सही पाये जाने पर सहायक शिक्षक योगेंद्र देवांगन को निलंबित कर दिया गया हैं।

Back to top button