पॉलिटिकल

ऋषि बन सकते हैं ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री….जानिये कौन हैं भारतीय मूल के ऋषि ? जिनके नाम की है खूब चर्चा

लंदन 7 जुलाई 2022। लंदन में सियासी उथलपुथल शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद अब नये प्रधानमंत्री के नाम पर चर्चा शुरू हो गयी है। खबर है कि वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक नये प्रधानमंत्री बन सकते हैं। ऋषि भारतीय मूल के रहने वाले हैं और सूनक इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। सूनक के प्रधानमंत्री बनने की भविष्यवाणी जनवरी में ही एक सट्टेबाज ने कर दी थी। सट्टेबाज का दावा था कि बोरिस जानसन जल्द ही इस्तीफा देंगे और उनकी जगह ऋषि सूनक प्रधानमंत्री बनेंगे। हालांकि ऋषि के अलावे पेनी मारडांट, बेन वालेज, साजिद वाजिद, लिज ट्रस जैसे नाम भी है।

कौन हैं ऋषि सूनक

बोरिस जॉनसन सरकार में ऋषि सुनक की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह ज्यादातर प्रेस ब्रीफिंग में सरकार के चेहरे के तौर पर नजर आते थे.

उन्होंने कोरोना काल के दौरान ब्रिटेन को आर्थिक तंगी से उबारने में एडी चोटी का जोर लगा दिया था. ये उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि सभी वर्ग के लोग उनके कामकाज से खुश थे. उन्होंने कोरोना काल में चौपट हो चुकी टूरिज्म इंडस्ट्री को 10,000 करोड़ का पैकेज दिया था.

विवादों से रहा है नाता

ब्रिटेन के जिस पार्टीगेट स्कैंडल की वजह से बोरिस जॉनसन की काफी किरकिरी हुई थी. उसकी आंच सुनक पर भी पड़ी. सुनक पर भी पार्टीगेट स्कैंडल मामले में जुर्माना लगाया गया था. उन्हें फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस जारी किया गया था. 

दरअसल कोविड-19 प्रोटोकॉल के दौरान मई 2020 में प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट आवास पर एक शराब पार्टी का आयोजन किया गया था.  इस पार्टी की तस्वीरें और कुछ ईमेल लीक होने के बाद मामला गरमा गया था. इस मामले को लेकर बोरिस जॉनसन सार्वजनिक तौर पर माफी भी मांग चुके हैं.

इस मामले के बाद सुनक की लोकप्रियता में गिरावट देखने को मिली थी. वह अपनी पत्नी अक्षता पर टैक्स चोरी के आरोपों की वजह से भी आलोचनाओं का सामना कर चुके हैं.

ऋषि सुनक की पढ़ाई

भारतीय मूल के ऋषि का जन्म ब्रिटेन के साउथैम्पटन में हुआ था. उन्होंने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की. इसके बाद उनका दाखिला ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ, जहां उन्होंने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स की पढ़ाई की. वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फुलब्राइट स्कॉलर थे, जहां से उन्होंने एमबीए किया था.

ऋषि सुनक ने ग्रैजुएशन के बाद गोल्डमैन सैक्स के साथ काम किया था और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए थे. ऋषि ने राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक अरब पाउंड की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी की स्थापना की थी. यह कंपनी ब्रिटेन के छोटे कारोबारों में निवेश में मददगार थी. 

Back to top button