टेक्नोलॉजी बिज़नेस

Rupay क्रेडिट कार्ड भी होगा अब UPI से लिंक, कर सकेंगे QR कोड स्कैन करके पेमेंट…

नई दिल्ली 21 सितंबर 2022 : डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए रूपे क्रेडिट कार्ड पर अब अपने ग्राहकों को बड़ी सुविधा की शुरुआत की है। अब रूपे क्रेडिट कार्ड को अब यूपीआई से भी जोड़ा जा सकता है। यानि अब आप जब भी कहीं क्यूआर कोड के जरिए भुगतान करते हैं तो आप सीधे यूपीआई से इसका भुगतान कर सकते हैं, इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड स्वैप करने की जरूरत नहीं है। यानि बिना रूपे क्रेडिट कार्ड के भी आप यूपीआई स्कैन करके मर्चेंट को भुगतान कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को इस सुविधा की शुरुआत की। जानकारों का कहना है कि रिजर्व बैंक की इस सुविधा से क्रेडिट कार्ड का मार्केट पांच गुना तक बढ़ सकता है। अभी इस सुविधा का लाभ सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को मिलने जा रहा है। एक्सपर्ट उम्मीद कर रहे हैं कि जल्दी ही यूपीआई से पेमेंट की सुविधा रूपे कार्ड के अलावा मास्टर कार्ड और वीजा के लिए भी शुरू हो जाएगी। नई सुविधा की लॉन्चिंग के मौके पर इंफोसिस के नॉन-एक्सीक्यूटिव चेयरमैन नंदन निलेकणि ने कहा कि रेगुलेशन और इनोवेशन को एक साथ लाने के मामले में आरबीआई वर्ल्ड लीडर बनकर उभरा है।

बता दें कि रूपे क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से सरकारी बैंक ही जारी करते हैं। अब इसे यूपीआई आईडी के जरिए जोड़ा जा सकता है। ऐसे में इस सुविधा की शुरुआत के बाद ग्राहक अब सीधे अपने फोन से स्कैन कोड स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं, अब उन्हें अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप कराने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल भारत में रूप क्रेडिट कार्ड का मार्केट शेयर भुगतान तकरीबन 20 फीसदी है।

रिजर्व बैंक डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लगातार बदलाव करते रहता है। जून की एमपीसी बैठक के बाद सेंट्रल बैंक ने बताया था कि अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर पेमेंट किया जा सकेगा. तब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि यूपीआई प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर पाने की सुविधा ग्राहकों को पहले की तुलना में ज्यादा विकल्प मुहैया कराएगी.

पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा कि यूपीआई लिंक्ड क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर कोई एमडीआर नहीं होगा लेकिन बहुत छोटी सी राशि शुल्क के तौर पर ली जाएगी। क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक ब्याज की रिकवरी करेगा। हालांकि गोयल ने यह साफ नहीं किया है कि इस भुगतान पर फीस कितनी वसूली जाएगी और यह किस मद में जाएगी।

गवर्नर दास ने हालांकि साथ में ये भी जोड़ा कि यूपीआई से क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की शुरुआत रूपे क्रेडिट कार्ड से होगी। चूंकि क्रेडिट कार्ड के बाजार में अभी मास्टरकार्ड और वीजा का दबदबा है, ऐसे में ज्यादातार यूजर्स को यूपीआई के जरिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा फिलहाल नहीं मिलने वाली है। अभी यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल पाएगी, जिनके पास रूपे क्रेडिट कार्ड है। आइए जानते हैं कि अभी कौन-कौन बैंक रूपे क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कर रहे हैं और ये भी कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कैसे करते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक रूपे क्रेडिट कार्ड ऑफ करने में सबसे पहले नाम आता है एसबीआई का। एसबीआई ‘शौर्य एसबीआई रूपे कार्ड और ‘शौर्य सेलेक्ट एसबीआई रूपे कार्ड ऑफर कर रहा है।
पंजाब नेशनल बैंक : पीएनबी भी दो रूपे क्रेडिट कार्ड ऑफर कर रहा है। वे ‘पीएनबी रूपे सेलेक्ट कार्ड और पीएनबी प्लैटिनम रूपे कार्ड हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा : इस सरकारी बैंक के पोर्टफोलियो में भी दो रूपे क्रेडिट कार्ड हैं, जिनके नाम हैं बैंक ऑफ बड़ौदा ईजी रूपे क्रेडिट कार्ड और बैंक ऑफ बड़ौदा प्रीमियर रूपे क्रेडिट कार्ड।
आईडीबीआई बैंक : यह बैंक आईडीबीआई विनिंग्स रूपे सेलेक्ट कार्ड ऑफर करता है।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया : यह बैंक यूनियन प्लैटिनम रूपे कार्ड और यूनियन सेलेक्ट रूपे कार्ड ऑफर करता है।
सारस्वत बैंक : सारस्वत बैंक प्लैटिनम रूपे कार्ड।
फेडरल बैंक : फेडरल बैंक रूपे सिग्नेट क्रेडिट कार्ड ।

सबसे पहले यूपीआई पेमेंट ऐप को ओपन करें.
प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
पेमेंट सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं।
ऐड क्रेडिट/डेबिट कार्ड ऑप्शन को चुनें।
कार्ड नंबर, वैलिड अपटू डेट, सीवीवी, कार्ड होल्डर का नाम आदि भरें।
सारी जानकारियां देने के बाद सेव बटन पर क्लिक करें।

Back to top button