टेक्नोलॉजी बिज़नेस

अगर आपके पास भी है ये 7 चीजें तो पैसों की टेंशन लेने की जरूरत नहीं

आज के वक्त में हमारे बदलते लाइफस्टाइल, बढ़ती जरूरतें और बढ़ते लिविंग स्टैंडर्ड के चलते सभी को लगता है कि जितना पैसा होना चाहिए उतना है नहीं. पैसों की कमी हमेशा लगती है, लेकिन बात फिर जरूरत और शौक पर आ जाती है. हालांकि, कुछ ऐसे संकेत हैं, जो आपको बता सकते हैं कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा अमीर हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी जरूरतें पूरी नहीं हो रहीं, तो ऐसे 7 हिंट हैं जो आपको गलत साबित कर सकते हैं. हालांकि, जरूरी नहीं है कि आपके लिए ये सभी 7 संकेत सही हों, लेकिन आपको एक रियलिटी चेक जरूर मिल सकता है.

1. INCOME

आपकी एक स्थिर आय है. आपके पास नौकरी है और हर महीने आपके अकाउंट में पैसे आते हैं. एक इनकम ऑफ सोर्स है, जहां रेगुलर पैसे आ जाते हैं. आपको हर महीने सैलरी टू सैलरी जिंदगी नहीं गुजारनी पड़ रही.

अगर आपके पास भी है ये 7 चीजें हैं तो पैसों की टेंशन लेने की जरूरत नहीं

 

READ MORE: अभी और सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक कारें? MG ने कीमतें घटाईं,जानें दाम

2. SAVINGS

आप अपनी इनकम में से अच्छा-खासा इनकम बचा ले रहे हैं. इससे पता चलता है कि आप वक्त के साथ अपने लिए अलग से भी संपत्ति जमा कर रहे हैं.

 

3. BENIFITS

अगर आपको अपनी कंपनी की ओर से इंप्लॉयर बेनेफिट्स मिल रहे हैं, जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस, मेडिकल इंश्योरेंस तो फाइनेंशियल तौर पर आप सुरक्षित हैं.

4. HOME

अगर आपके पास अपना घर है तो बहुत बड़ा फाइनेंशियल गोल पूरा करने का आपके ऊपर दबाव ही नहीं है. अपना एक घर होना बड़ी सुरक्षा तो है ही, ये भी एक तरह की संपत्ति है.

अगर आपके पास भी है ये 7 चीजें हैं तो पैसों की टेंशन लेने की जरूरत नहीं

READ MORE: वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी,कुछ ही समय में मिलेगी लटकती तोंद से छुटकारा

5.LOAN

अगर आपने ज्यादा कर्ज नहीं ले रखे. कर्ज से दबे हुए नहीं हैं, और हमेशा कम से कम कर्ज से काम चला लेते हैं, या कर्ज है तो भी आप उसे चुकाने पर काम कर रहे हैं तो आप सेफ हैं.

6. FUNDING AND INVESTMENT 

अगर आप अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए एजुकेशन फंड या फिर रिटायरमेंट कॉर्पस जुटा रहे हैं तो आपके पास एक वित्तीय तौर पर सुरक्षित भविष्य है. इस तरह आप अपने लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल सिक्योरिटी भी तय कर लेते हैं.

7. INSURANCE COVRAGE 

अगर आपके पास लाइफ, ऑटो, होम जैसे इंश्योरेंस कवरेज है, तो आपके ऊपर बहुत बड़ा वित्तीय बोझ है ही नहीं.

 

 

 

Back to top button