टॉप स्टोरीज़

रौनियार समाज की इस पहल को सलाम : बेटी की शादी पर समाज की तरफ से कन्यादान आशीर्वाद राशि वितरण की शुरुआत…राशि भेंट करने पहुंचे सामाजिक लोग तो चमक उठी बिटिया की आंखें….प्रेमचंद गुप्ता बोले- किसी भी बिटिया की शादी में पैसे की कमी नहीं आयेगी आड़े

रायपुर 18 अप्रैल 2022। बेटियों को वरदान समझने वाले रौनियार समाज कोतबा की पहल छत्तीसगढ़ ही नहीं देश में भी एक मिसाल बन गयी है। समाज की तरफ से बेटियों के जन्म के प्रोत्साहन राशि और कन्यादान में आशीर्वाद राशि की अनूठी शुरूआत ने ना सिर्फ बेटियों का मोल बढ़ाया, बल्कि सामाजिक जागरूकता भी बढ़ायी है। समाज ने बेटियों के जन्म और शादी के वक्त अपने योगदान को लेकर पिछली समाजिक बैठक में निर्णय लिया था, अब उस निर्णय का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। समाज की तरफ से बेटी की शादी पर पहली कन्यादान आशीर्वाद राशि वितरित की गयी।

समाज में बेटी की शादी पर कन्यादन के रूप में रौनियार कल्याण समिति कोतबा की तरफ 3100 रूपये कन्यादान आशिर्वाद राशि दी जायेगी। इकाई अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता ने बताया कि रौनियार समाज इकाई कोतबा के किसी सदस्य के घर मे लड़की की शादी होने पर समाज की ओर से कन्यादान आशीर्वाद के रूप में 3100 रुपया दिये जाने का हमने निर्णय लिया था इस योजना शुरुआत करते हुए इकाई के सदस्य सोनाजोरी निवासी मनोज गुप्ता की सुपुत्री संतोषी गुप्ता को राशि प्रदान कर मंगलमय जीवन की कामना करते हुए योजना का शुभारंभ किया।

इकाई अध्यक्ष प्रेमचंद गुप्ता ने बताया कि कन्या दान आशीर्वाद राशि योजना का लाभ इकाई कोतबा के सभी परिवार की बालिकाओं को प्राप्त होगा।आगे हम सभी शीघ्र ही एक ऐसे योजना की शुरुआत सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करेंगे की कोतबा इकाई के किसी सदस्य जो आर्थिक रूप से निर्धन परिवार है। जिनके पास अपनी बेटी के विवाह हेतु किसी भी प्रकार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है। लाभार्थी बालिकाओं के विवाह पर कन्यादान आशीर्वाद राशि योजना के माध्यम से इकाई कोतबा द्वारा 25 हजार रूपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

समाजसेवी रौनियार कल्याण समिति जशपुर के जिलाध्यक्ष जगन्नाथ गुप्ता ने कोतबा समाज के इस सामाजिक सरोकार कार्य की सराहना करते हुए जशपुर जिले के सभी इकाइयों के पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि बेटियों को शसक्त बनाने हेतु समाज की ओर कन्या विवाह पर आशीर्वाद राशि ओर निर्धन बालिकाओं के शिक्षा के लिए मदद करने की योजना प्रारंभ करें। रौनियार समाज इकाई कोतबा के द्वारा किया गया यह नेक कार्य यह समाज के लिए एक अनूठी प्रेरणा है।

Back to top button