हेडलाइनबिग ब्रेकिंग

सांसद संतोष पांडेय का जीवन परिचय: RSS के बाल काल से स्वयंसेवक हैं संतोष पांडेय, राजनांदगांव से पहली बार में ही दर्ज की थी जीत

Santosh Pandey Biography In Hindi: संतोष पांडेय को दूसरी बार लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है। 2019 में उन्हें पहली बार टिकट मिला था, उन्होंने राजनांदगांव में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। मौजूदा सांसद संतोष पान्डेय आर.एस.एस. के बाल्यकाल से स्वंय सेवक हैं। संघ के तृतीय वर्ष शिक्षित, भाजपा के मंडल अध्यक्ष से लेकर राजनादगाँव जिले के युवा मोर्चा के दो बार अध्यक्ष रहे हैं।

भाजपा के प्रदेश मंत्री (दो बार) व प्रदेश महामंत्री भी रहे। कृषि उपज मंडी कवर्धा के अध्यक्ष रहे। युवा आयोग के चेयरमैन रहे। 2003 में विधानसभा का चुनाव परिसीमन के पूर्व वीरेन्द्र नगर क्षेत्र से चुनाव लड़े। युवा मोर्चा के प्रदेश प्रभारी रहे एवं दोनों विकास यात्रा के रथी (स्थ प्रभारी) रहे। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रांत के सहःसंयोजक रहे।

वर्तमान में अपने राजनादगाँव लोकसभा क्षेत्र से 17 वीं लोकसभा के मुखर सांसद हैं। इसके अतिरिक्त इनकी पारिवारिक पृष्ठ भूमि भी पूरी तरह भाजपा से जुड़ी रही है। इनके पिता स्व. शिव प्रसाद पाण्डेय सहसपुर लोहारा मंडल के दो बार मंडल अध्यक्ष रहे। इनकी माता जी अविभाजित मध्यप्रदेश में जिला पंचायत सदस्य रहीं।

संतोष पांडेय के बारे में विस्तार से जानिये

1 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 242 करोड़ के 38 सड़कों की स्वीकृति ।

2 केन्द्रीय मद से कुल 250 किमी की सड़क हेतु 149 करोड़ की मंजूरी कुल 40 सड़कें

3 डोंगरगढ़ से बोरतलाव (महाराष्ट्र सीमा) सड़क तक की स्वीकृति

4. बजट सत्र 2020-21 में डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन हेतु 500 करोड़ की स्वीकृति ।

5 प्रसाद योजना के तहत् पूरे देश में चिन्हित 51 स्थानों में से छग से एक मात्र माँ बम्लेश्वरी मंदिर का चयन किया गया है। जिसके लिए 43 करोड़ की राशि जारी कर दी गई है। कार्य पूर्णता की ओर अग्रसर है। प्रसाद योजना से बम्लेश्वरी माता के मंदिर में विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्य व सौदर्गीकरण के कार्य होने हैं एवं प्रज्ञा गिरि पर्वत पर भी सौदर्गीकरण कार्य होना है एवं वहां एक नवीन पार्क की स्थापना हो रही है, जहाँ श्रीयंत बन रहा है।

6 केन्द्र द्वारा राजर्नांदगाँव जिले को आकाँक्षी जिला में शामिल कर दूरस्थ व वाँचल के लगभग 400 ग्रामों में जिले के 1500 स्थानों पर सोलर लाइट हेतु 3.50 करोड़ की स्वीकृति ।

7 केन्द्रीय विद्यालय कवर्धा के नवीन भवन स्वीकृति हेतु 21 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्राप्त की गई है।

8 कोविड के प्रथम व द्वितीय लहर के दौरान सांसद निधि द्वारा 1 करोड़ 25 लाख का सहयोग क्षेत्र के चारों जिलों में किया गया।

9 जिला मुख्यालय के स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ही साथ विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्र में भी आवश्यक उपकरण प्रदान किए गए। (वेंटीलेटर, व अन्य मेडिकल उपकरण)

10 क्षेत्र में नागरिकों की सुविधा हेतु अब तक कुल 03 एंबुलेंस व 02 शव वाहन प्रदान किए गए।

11 छत्तीसगढ़ में एक मात्र दिव्यांगजनों के सुविधा हेतु संचालित दिव्यांगजन कौशल विकास, पुनर्वास सशक्तिकरण केन्द्र की स्वयं के भवन हेतु सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार से आग्रह कर 25 करोड़ रु कि राशि की स्वीकृति प्राप्त की।

12 स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) के राजनींदगाँव सेंटर को अपग्रेड करने हेतु भारतीय खेल प्राधिकरण व खेल मंत्री जी (अनुराग ठाकुर) से आग्रह कर 63 लाख रु. की स्वीकृति प्राप्त की गई है। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में साई के पृथक से बालक-बालिकाओं के 100 बेड हॉस्टल, खेलो इंडिया की बास्केटबाल अकादमी स्वीकृत हो गई है।

13 लाइन रेल्वे अंतर्गत 230 किमी की तीसरी रेल लाइन का विस्तार किया जा चुका है। चौथी लाईन हेतु भी कार्य आरंभ होने वाला है एवं क्षेत्र अंतर्गत दो स्टेशन राजनाँदगाँव एवं डोंगरगढ़ में अमृत स्टेशन योजना (द्वितीय चरण) में शामिल है जिसमें रेल्वे स्टेशन का जीर्णोद्धार होगा। आकर्षक प्रवेश द्वार बनेगा, रैम्प तैयार होगा, लिफ्ट लगेगी एवं अन्य प्रकार सौंदयीकरण के कार्य भी होंगे।

14 राजर्नादाँव जिले में कुल 105 सड़कों के मरम्मत हेतु प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से 3736 लाख रु की स्वीकृति।

15 वर्तमान में मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले से छत्तीसगढ़ राज्य में मेरे संसदीय क्षेत्र के खैरागढ़ को जोड़ने वाली सड़क लौंजी मार्ग के राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित किए जाने की माँग माननीय मंत्री गडकरी से की थी जिसकी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। ग्रीन फील्ड राजमार्ग सड़क के रूप में मार्ग को विकसित किया जाएगा। वर्तमान में बालाघाट के राजेगांव से लौंजी होते हुए खैरागढ़ की ओर सर्वे कार्य चल रहा है।

16 जबलपुर से कवर्धा-खैरागढ़-राजनांदगाँव-डोंगरगांव-मानुपर-गढ़चिरौली-चद्रपुर हैदराबाद सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित करने हेतु मंत्री जी से आग्रह किया गया है।

17 संसदीय क्षेत्र को हैदराबाद से जोड़ने हेतु प्रमुख रूप से मान गडकरी जी से मुलाकात कर दिनांक 20/04/2022 को प्रस्ताव दिया गया था। अगले दिन 21.04.2022 को मान मंत्री जी श्री गडकरी जी ने सड़क की घोषणा रायपुर से कर दी थी। वर्तमान में रायपुर-हैदराबाद सडक के लिए भूमि चिन्हांकित हो चुकी है। मुआवजा प्रकरण तैयार हो रहा है। सड़क का DPR भी अंतिम प्रक्रिया में है। संसदीय क्षेत्र के ग्राम देवादा (राजर्नादगाँव) से डोंगरगाँव-कुर्मदा-अंबा चौकी क्षेत्र से होकर सड़क गुजरेगी। सड़क एक्सप्रेस वे के रूप में निर्मित होगी। शुरुआती लागत 4500 करोड़ है। जहाँ सड़क गुजरेगी वहाँ आस-पास व्यापार भी बढ़ेगा।

18 संसदीय क्षेत्र के विकासखंड डोंगरगढ़ एवं डोंगरगाँव के आस पास रेंगाकठेरा, डंडेरा, ढाबा, अमलीडीह, गुर्गेरी, नवााँव, माहुलझोपड़ी व आस-पास के ग्रामों में नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सोलर एनर्जी कापरिशन इंडिया के द्वारा 963 करोड़ की लागत से 100 मेगा वाँट सोलर पार्क की स्थापना की जा रही है।

19 राजनांदगाँव शहर के अंदर बहुप्रतीक्षित रेल्वे अंडर ब्रिज, गौरी नगर एवं स्टेशन पारा लगभग 10-15 वर्षों से केवल सर्वे कार्य ही हुआ था। जिस पर तत्कालीन रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल एवं वर्तमान में श्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उक्त रेल्वे अंडर ब्रिज हेतु राशि जारी करा कर निर्माण कार्य आरंभ कराया। राशि लगभग 16 करोड़। वर्तमान में दोनों जगहों पर निर्माण कार्य चालू है।

20 संसदीय क्षेत्र राजनींदगाँव में रेलवे के क्षेत्र में बोरतलाय से लेकर मुढ़ीपार तक कुल 12 ओवर ब्रिज और 03 अंडर ब्रिज निर्माणाधीन है।

21 राजनांदगाँव के दिल्ली पब्लिक स्कूल एवं युगांतर पप्लिक स्कूल में खेलो इंडिया की बास्केटबॉल एकेडमी प्रारंभ एवं कवर्धा शहर में खेलो इंडिया की कब्बड्डी अकादमी भी प्रारंभ।

22 प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफास्टूचर मिशन अंतर्गत राशि स्वीकृति कराकर नवीन जिला खैरागढ़ छुईखदान, गंडई के विकासखंड छुईखदान में 50 लाख की लागत से 50 बिस्तर वाले अस्पताल हेतु भवन निर्माणाधीन ।

23. रेल्वे यात्रियों की सुविधा हेतु 04 टूर्ना का स्टॉपज राजनदिगाँव में करा चुके है। जिसके अंतर्गत वंदे भारत ट्रेन भी है।

24 कुल 51 स्कूलों हेतु सांसद निधि से संसदीय क्षेत्र के चारों जिलों में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर संस्थान हेतु 1 करोड़ 66 लाख की राशि जारी।

Back to top button