हेडलाइन

Twitter का बड़ा एक्शन, Twitter ने एक बार फिर बैन किए 50 हजार से ज्यादा भारतीय अकाउंट, जानें क्या है वजह….

नई दिल्ली 01 नवंबर 2022: Elon Musk माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter के नए मालिक बन गए हैं। इस पर अब कई बदलाव किए जा रहे हैं। हर महीने की तरह इस बार भी कंपनी ने भारत में अपने मंथली रिपोर्ट को जारी किया है। इसमें बताया गया है कि देश में 52,141 अकाउंट्स बैन किए गए हैं।

इन अकाउंट्स को 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बंद किए गए। ये अकाउंट्स बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से नग्नता और संबद्ध सामग्री को बढ़ावा देने की वजह से बैन किए गए। Elon Musk के आने बाद ट्विटर ने 1982 अकाउंट्स को आतंकवाद फैलाने के आरोप में बैन कर दिया।

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत से 157 शिकायतें मिलीं और उन यूआरएल में से 129 पर कार्रवाई की।

ट्विटर ने कहा, “इसके अलावा हमने 43 शिकायतों पर कार्रवाई की, जो ट्विटर अकाउंट के निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं। इन सभी का समाधान किया गया।” इसमें कहा गया है, “हमने स्थिति की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी खाते के निलंबन को वापस नहीं लिया। सभी खाते निलंबित हैं। हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 12 अनुरोध भी प्राप्त हुए।”

पिछले महीने, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था कि बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट की शिकायतों में ट्विटर से मिले जवाब अधूरे थे और आयोग उनसे संतुष्ट नहीं था। मालीवाल ने 20 सितंबर को ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर महिलाओं और बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट और दुष्कर्म वीडियो दिखाने वाले ट्वीट्स पर तलब किया था। बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर चित्रित करने वाले कई ट्वीट्स पर स्वत: संज्ञान लेते हुए, आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों को पूरी तरह से नग्न दिखाया गया है और उनमें से कई में बच्चों और महिलाओं के साथ दुष्कर्म को भी दर्शाया गया है।

मस्क ने ट्विटर पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी की याचना करने वाले ट्वीट्स की मौजूदगी के बारे में रिपोर्टों पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की है। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देनी होती है रिपोर्ट
बता दें कि नए IT Rule 2021 के तहत, 5 मिलियन (लगभग 50 लाख) से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मंथली Compliance रिपोर्ट सबमिट करनी होती है। इसके चलते ही ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर महीने कई अकाउंट बैन कर रहे हैं।

पहले भी भारतीय यूजर्स हो चुके हैं बैन
ऐसा पहली बार नहीं है, जब ट्विटर ने अकाउंट बैन किए हैं। इससे पहले कंपनी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर जुलाई के महीने में 45,191 भारतीय यूजर्स को बैन कर दिया है। यह संख्या इससे पहले बैन किए गए अकाउंट से ज्यादा है। जुलाई से पहले महीने में कंपनी ने कुल 43,140 अकाउंट पर प्रतिबंध लगया था।

Back to top button