बिग ब्रेकिंग

टॉपर एक्सक्लूसिव : पत्नी डिप्टी कलेक्टर, पति बने आबकारी अधिकारी….शिक्षक पति और हास्टल अधीक्षिका पत्नी ने रचा इतिहास…… इंटरव्यू के दिन शिल्पा के पिता थे अस्पताल में भर्ती….रिजल्ट आने के कुछ घंटे पहले ही हुई मौत…….गम और खुशी के बीच पति-पत्नी का इंटरव्यू

रायपुर 29 अक्टूबर 2021।  …..टॉपर शिल्पा देवांगन को समझ नहीं आ रहा कि वो इस पल खुशी मनाये या फिर रो कर दिल का बोझ हल्का करे। …..PSC के रिजल्ट में शिल्पा देवांगन ने प्रदेश में थर्ड रैंक हासिल की है। दोहरी खुशी की बात ये है कि शिल्पा के साथ उनके पति डिगेश देवांगन ने भी PSC में 18वीं रैंक पायी है। ….लेकिन विडंबना ये है कि शिल्पा और डिगेश ने जिनके सपने को सच कर दिखाया….वो शख्स रिजल्ट आने के कुछ घंटे पहले ही दुनिया को अलविदा कर गया।

शिल्पा के पिता की गुरूवार को मौत हुई है। मातम में डूबी शिल्पा को अचानक रात करीब साढ़े 9 बजे रिज्लट की जानकारी हुई, तो वो फूट-फूटकर रो पड़ी। बार-बार यही कहती….काश इस पल के लिए उसके पापा जिंदा होते….!…शिल्पा को बड़ा अफसर बनने का सपना उनके पिता ने ही देखा था, लेकिन इक्तेफाक ऐसा हुआ कि रिजल्ट आने के कुछ पहले ही उनका निधन हो गया।

जांजगीर की रहने वाली शिल्पा देवांगन ने हास्टल अधीक्षिका रहते हुए PSC की तैयारी की और फिर टॉपर बनकर खुद को साबित भी कर दिया। वहीं उनके पति डिगेश देवांगन भी पेशे से व्याख्याता शिक्षक हैं और महासमुंद में गणित के लेक्चरर के तौर पर पदस्थ हैं। शिक्षक एलबी के तौर पर लंबे समय तक पदस्थ रहे डिगेश को आठवीं बार में कामयाबी मिली, जबकि उनकी पत्नी ने शिल्पा ने तीसरी कोशिश में तीसरी रैंक हासिल की।

शिल्पा पहले दो प्रयास में प्री भी पास नहीं कर पायी थी

शिल्पा ने तीसरे प्रयास में डिप्टी कलेक्टर की पोस्ट पायी है। इससे पहले पहली और दूसरी कोशिश में शिल्पा “प्री” भी पास नहीं कर पायी थी। शिल्पा की लगन और मेहनत का अहसास इसी बात से लग सकता है कि शिल्पा ने हास्टल अधीक्षिका पद पर रहते हुए तैयारी की और कामयाबी हासिल की।

लॉकडाउन में पति-पत्नी ने PSC की तैयारी की

पिछले साल फरवरी में शिल्पा और डिगेश की शादी हुई थी। दो महीने बाद ही कोरोना की वजह से लॉकडाउन लग गया। डिगेश का स्कूल का बंद हो गया और शिल्पा का हॉस्टल भी। इस पल ने डिगेश और शिल्पा दोनों को तैयारी सुनहरा मौका दिया। शिल्पा बताती है कि डेढ़ साल के वक्त में दोनों ने खूब मेहनत की और उसी का ये परिणाम है कि मैं इतना अच्छा कर पायी ।

डिगेश के लिए शिल्पा लकी बन गयी

डिगेश ने शिक्षाकर्मी रहते हुए कई दफा PSC की परीक्षा दी, लेकिन कामयाब नहीं हुए। 6 बार मेंस में असफल होने और एक बार इंटरव्यू में नाकाम होने के बाद डिगेश ने पत्नी शिल्पा संग आठवीं कोशिश की, जिसमें वो 18वीं रैंक हासिल कर आबकारी अधिकारी बन गये। डिगेश बताते हैं कि उन्हें खुद का तो नहीं मालूम, लेकिन शिल्पा के बारे में पूरा यकीन था कि वो जरूर पीएससी क्लियर कर लेगी।

पिता के हार्ट के आपरेशन के दिन शिल्पा ने दिया इंटरव्यू

शिल्पा की कामयाबी में उनके पिता का काफी रोल रहा है। लेकिन विडंबना ये रही कि पिता उस कामयाबी के लम्हे को देखने के लिए अब नहीं रहे। शिल्पा का जिस दिन रायपुर में इंटरव्यू था, उसके कुछ दिन पहले ही उन्हें हार्ट अटैक आया था और फिर इंटरव्यू के दिन उनका हैदराबाद में आपरेशन हो रहा था। पिता की बीमारी की वजह से शिल्पा इंटरव्यू ठीक से फेस नहीं कर पायी थी। हालांकि पिता के हाल को जानकर इंटरव्यू के लोगों ने भी उसका सपोर्ट किया।

शिल्पा ने इंटरव्यू में पूछा गया फरा की रेसेपी

शिल्पा कहती है कि पापा की तबीयत की वजह से वो बहुत ज्यादा सहज नहीं थी, लेकिन इंटरव्यू में उन्हें काफी सपोर्ट किया गया। ज्यादातर सवाल शिल्पा से उनके विषय के बारे में पूछे गये। शिल्पा से लखीमपुर खिरी के बारे में पूछा गया था। कुकिंग की हॉबी देख पैनल के मेंबर ने उनसे छत्तीसगढ़ी व्यंजन फरा की रेसेपी पूछी। हास्टल अधीक्षिका के पद पर होने की वजह से उनसे काफी सारी हास्टल से जुड़ी बातें भी पूछी गयी। वहीं उनके पति डिगेश से भी लखीमपुर खिरी के बारे में पूछा गया। उनसे सवाल बस्तर से भी जुड़ा पूछा गया। डिगेश से पूछा गया कि बस्तर दशहरा इतना लंबा क्यों चलता है। जवाब के दौरान ही डिगेश से बस्तर दशहरा के परंपरा से जुड़े सवाल पूछे गये। वहीं उनसे मुरिया दरबार को लेकर भी सवाल पूछा गया कि कहां किस परंपरा के तहत जनता की समस्याओं का समाधान किया जाता है।

Back to top button