हेडलाइन

16 वोटों से जीत : पुर्नगणना के लिए किसी ने नहीं किया आवेदन, रिटर्निंग अफसर ने दी पूरी जानकारी

कांकेर 4 दिसंबर 2023। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में सबसे छोटी जीत 16 वोटों की रही। कांकेर विधानसभा की इस जीत की पूरे प्रदेश में खूब चर्चा रही। हालांकि इस जीत को लेकर सोशल मीडिया में कुछ अफवाहें भी उड़ायी जा रही थी, जिसके बाद कांकेर जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से स्थिति स्पष्ट की गयी है। जिला निर्वाचन कार्यालय ने जानकारी दी है कि कांकेर विधानसभा की मतगणना के दौरान किसी भी प्रत्याशी की तरफ से रिकाउंटिंग की मांग नहीं की गयी थी। ईव्हीएम एवं पोस्टल बैलट से प्राप्त मतों की गिनती में 16 वोटों का अंतर आया था, जिसके बाद आब्जर्बर के निर्देश पर चुनाव परिणाम की घोषणा की गयी।

रिटर्निंग ऑफिसर कांकेर-81 ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कमांक-81 में ईव्हीएम के माध्यम से प्राप्त कुल वोट अभ्यर्थी श्री आशाराम नेताम को कुल 67,459 मत और श्री शंकर ध्रुवा को कुल 67,336 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार दोनों के बीच प्राप्त मतों का अंतर 123 रहा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चकवार गणना का ब्यौरा भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी तदनुसार उपलब्ध है। इसके उपरांत डाक मतपत्रों की गणना की गई, जिसमें अभ्यर्थी आशाराम नेताम को 521 और शंकर धुवा को 628 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार ईव्हीएम और डाक मतपत्रों की गणना के बाद अभ्यर्थी श्री नेताम को कुल 67,980 और श्री ध्रुवा को 67,964 मत प्राप्त हुए।

इस प्रकार दोनों अभ्यर्थियों को प्राप्त कुल मतों का अंतर 16 रहा। रिटर्निंग ऑफिसर कांकर विधानसभा क्षेत्र ने बताया कि इसकी जानकारी मतगणना कक्ष में उपस्थित अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं को दी गई थी। उन्हें यह भी बताया गया कि पूरी गणना के पश्चात् रैण्डमली चयन कर 05 व्हीव्हीपैट की पर्चियों की गणना किए जाने के भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं।

किसी भी प्रत्याशी बुथवा अभिकर्ता के द्वारा मतगणना के संबंध में कोई अपील, आवेदन अथवा शिकायत प्रस्तुत नहीं किया गया तथा गणना के पश्चात् भी किसी के द्वारा पुनर्गणना (रिकाउण्टिंग) हेतु आवेदन प्रस्तुत नहीं किया गया। उक्त सम्पूर्ण गणना भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एवं नियमानुसार तथा सामान्य प्रेक्षक कांकेर की उपस्थिति में की जाकर अंतिम परिणाम जारी किया गया।

Back to top button